Saturday, September 30, 2023

यूपी में भारी बारिश से बिगड़े हालात, लखनऊ में 9, उन्नाव में 3 की मौत

उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत आसपास के इलाकों में बुधवार रात से हो रही भारी बारिश के चलते जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश के कई शहरों में पानी भर गया है. बारिश के चलते लखनऊ का हाल सबसे ख़राब है. यहां कई कॉलोनियों में पानी भर गया है. लोगों के घर में पानी घुसने से लोगों को घर छोड़ निकलना पड़ा है.
लखनऊ में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत
लखनऊ के कैंट अंतर्गत दिलकुशा में में बड़ा हादसा हुआ है. यहां एक मकान की दीवार के गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि मरने वालों में 3 पुरुष, 3 महिला और 3 बच्चों है. घटना की जानकारी होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर शोक जताया है और मरनेवालों के परिजनों को 4 लाख रुपये मुआवजा देने का एलान किया है.

सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ लखनऊ
लखनऊ में भारी बारिश से लेकर जलभराव तक के वीडियो की सोशल मीडिया पर बाढ़ सी आ गई है. #Lucknow में लोग अपने घर के आसपास के वीडियो बना सोशल मीडिया पर डाल रहे हैं. ऐसे ही एक यूजर अभिषेक सिंह अपने वीडियो के साथ लिखते है “एक दिन की बारिश के चलते अब मेंरे पास रीवर व्यू घर हो गया है लखनऊ में, सभी सुरक्षित रहे और जरूरतमंदो की मदद करें”

इसी तरह एक और यूजर अरविंद चौहान ने गोमती नगर में जलभराव की तस्वीरें साझा की है.


आपको बता दें शहर में कई जगह जल जमाव देखने को मिल रहा है.

लखनऊ की आयुक्त रोशन जैकब की हो रही खूब तारीफ
बारिश पानी से बेहाल लखनऊ वासी अपने आयुक्त रोशन जैकब की खूब तारीफ कर रहे है. रोशन जैकब का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें वो घुटनों तक पानी में चलती नज़र आ रही है. वीडियो को इंजीनियरिंग कॉलेज, जानकीपुरम और रिवरफ्रंट कॉलोनी के आसपास के इलाकों का बताया जा रहा है. आयुक्त रोशन जैकब बारिश के बाद जलजमाव की समस्या का निरीक्षण करने यहां पहुंची थी.

उन्नाव में छत गिरने से 3 बच्चों की मौत
बारिश के चलते उन्नाव में भी एक हादसा हुआ है. यहां देर रात एक घर की छत गिरने से तीन बच्चों की मौत हो गई है. बच्चों की मां हादसे में घायल हो गई है. मृतक बच्चों की उम्र 20 साल, 4 साल और 6 साल बताई जा रही है.

प्रशासन ने हेल्प लाइन बनाई
बारिश के बाद बिगड़े हालात को देखते हुए लखनऊ प्रशासन हाई अलर्ट पर है. प्रशासन ने लखनऊ वासियों के हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. नागरिक बारिश के चलते अगर फंस जाते है या कही हादसा होता है तो वो इन टोल फ्री नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं. नंबर हैं : 1533 /9151055671/9151055672/915105673

19 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में 19 सितंबर तक भारी बारिश का जारी रहने बात कही है. उसने अलर्ट जारी करते हुए, प्रदेश में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई है. मौसम विभाग ने लोगों से घर पर रहने और अगर बाहर निकलते है तो सावधान रहने को कहा है.

Latest news

Related news