Friday, September 20, 2024

New Delhi CM: आतिशी ने ली अरविंद केजरीवाल की जगह, शीला दीक्षित के बाद दिल्ली को फिर मिली महिला सीएम

New Delhi CM: आप प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपना उत्तराधिकारी चुन लिया है. आज दिल्ली में AAP के विधायक दल की बैठक बुलाई हुई जिसमें आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के रूप में मंत्री आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा. जिसके बाद अगले साल फरवरी में होने वाले दिल्ली के चुनाव तक मुख्यमंत्री की ज़िम्मेदारी सर्वसम्मति से आतिशी को दी गई है.

आतिशी की ताजपोशी सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली आबकारी नीति मामले में अरविंद केजरीवाल को जमानत दिए जाने के कुछ ही दिनों बाद हुई है. कोर्ट ने केजरीवाल को मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रवेश न करने का निर्देश दिया है.

केजरीवाल ने किया था इस्तीफे का ऐलान

शुक्रवार को तिहाड़ जेल से जमानत पर रिहा होने के बाद रविवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया था कि वो द्वारा 48 घंटे के भीतर दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे. उन्होंने कहा कि वह फिर से चुनाव लड़ेंगे और दिल्ली की जनता से ईमानदारी का प्रमाणपत्र मिलने से पहले कुर्सी पर नहीं बैठेंगे.
अरविंद केजरीवाल ने चुनाव आयोग से नवंबर में दिल्ली विधानसभा चुनाव कराने की मांग भी की है. इस्तीफे की घोषणा के बाद, भाजपा ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट की शर्तों के कारण इस्तीफा दिया है. अरविंद केजरीवाल 2013 से दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं.

पार्टी और सरकार का अहम चेहरा है आतिशी

आतिशी पार्टी के साथ-साथ सरकार का भी अहम चेहरा हैं और उनके पास वित्त, शिक्षा और पीडब्ल्यूडी समेत कई मंत्रालय हैं.
जब अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया जेल में थे, तब आतिशी भारतीय जनता पार्टी की सबसे बड़ी आलोचक बनकर उभरीं. उन्होंने दिल्ली जल संकट के दौरान आप सरकार का बचाव भी किया था.

New Delhi CM के लिए किन नामों की थी चर्चा

सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय और कैलाश गहलोत समेत आप के कई प्रमुख नेताओं के मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे होने की अफवाह थी.
इससे पहले आज भारद्वाज ने केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के दिल्ली के मुख्यमंत्री बनने की संभावना को खारिज कर दिया. उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर चाहे कोई भी बैठे, वह हमेशा अरविंद केजरीवाल की ही रहेगी, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी के लोगों ने उन्हें वोट दिया है.
विधायक दल की बैठक से पहले आप विधायक गोपाल राय ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली में फिर से सरकार बनेगी. उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि जब तक जनता उनका समर्थन नहीं करती और उन्हें जिताती नहीं है, तब तक वह सीएम नहीं रहेंगे. तब तक पार्टी सीएम का चुनाव करेगी और उसी सीएम के नेतृत्व में सरकार चलेगी. दिल्ली में एक बार फिर सीएम केजरीवाल के नेतृत्व में सरकार बनेगी.”

ये भी पढ़ें-एनजीटी ने झारखंड सरकार पर फिर लगाया 50 हजार का जुर्माना, गंगा प्रदूषण रोकने में नाकाम रहने पर हुई कार्रवाई

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news