Sunday, September 8, 2024

पीएम मोदी और पीएम शेख हसीना की मुलाकात , कुशियारा नदी जल बंटवारे समेत कई समझौतों पर हस्ताक्षर

चार दिन की भारत यात्रा पर आई बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और दोनो देशों के प्रतिनिधि मंडल की बैठक हुई. बैठक में दोनो देशों के बीच कई अहम समोझौतों पर हस्ताक्षर हुए

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा पिछले वर्ष हमने बांग्लादेश की स्वतंत्रदिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और दोनो देशों के प्रतिनिधि मंडल की बैठक हुई. बैठक में दोनो देशों के बीच कई अहम समोझौतों पर हस्ताक्षर हुएता की 50वीं वर्षगांठ, हमारे डिप्लोमैटिक संबंधों की स्वर्ण जयंती, शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म शताब्दी एक साथ मनाई थी. मुझे विश्वास है कि अगले 25 साल के अमृत काल में बार-बांग्लादेश की मित्रता नई ऊंचाईयां छुएगी.पीएम मोदी ने ये भी कहा कि  आज बांगलादेश भारत का सबसे बड़ा विकास का साझेदार है. इस क्षेत्र में हमारी सबसे बड़ी व्यापारिक साझेदारी है. लोगों के सहयोग से इस निरंतर सुधार हो रहे हैं. हमने टेक्नोलॉजी , न्यक्लियर एनर्जी जैसे सेक्टर में भी सहयोग बढाने का निश्चय किया है.प्रधानमंत्री ने बताया कि आज हमने कुशियारा नदी से जल बंटवारे के लेकर महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इससे भारत में दक्षिणी असम और बांग्लादेश में सिलहट क्षेत्र को लाभ होगा. ऐसी 54 नदियां हैं जो भारत-बांग्लादेश सीमा से गुजरती हैं और सदियों से दोनों देशों के लोगों की आजीविका से जुड़ी रही हैं.ये नदिया ,इनके बारे में लोक कहानियां, लोक गीत हमारे साझे संस्कृतिक विरासत की साक्षी रही है.

मसझौतों पर हस्ताक्षर के बाद बांग्लादेश पीएम शेख हसीना ने कहा कि

मैं PM मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व की सराहना करती हूं जो हमारे द्विपक्षीय संबंधों को अतिरिक्त गति प्रदान करना जारी रखेगा.भारत बांग्लादेश का सबसे महत्वपूर्ण और निकटतम पड़ोसी देश है. भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय संबंधों को पड़ोस की कूटनीति के लिए आदर्श माना जाता है.

शेख हसीना ने कहा कि मैं भारत का धन्यवाद करती हूं और हमारे बीच आगे एक सकारात्मक प्रस्तावों की अपेक्षा करती हूं .

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news