Thursday, October 17, 2024

हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार खत्म, शनिवार को डाले जाएंगे वोट

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार का दिन प्रचार का आखिरी दिन रहा.अब शनिवार को यहां मतदान होगा. चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में हैं. सिरमौर के शिलाई जिले में प्रियंका गांधी ने जनसभा को संबोधित किया . प्रियंका गांधी को सुनने बड़ी संख्या में लोग निकल कर आये. भीड़ को देख उत्साहित हुई प्रियंका गांधी ने भी कहा कि “हिमाचल को बनाया है इसलिए लिए OPS यानी ओलेड पेंशन स्कीम लागू करके रहेंगे. शिलाई आने से पहले प्रियंका गांधी ने हिमाचल में सोलन से बतौर कांग्रेस स्टार प्रचारक परिवर्तन रैली से चुनाव प्रचार की शुरुआत की . पहली जनसभा मंडी के पड्‌डल मैदान में,दूसरी कांगड़ा में और तीसरी ऊना के हरोली में की. सिरमौर के सतौन में चौथी रैली है.

कौन रहे हिमाचल के स्टार प्रचारक
हिमाचल में विधानसभा चुनाव के लिए जहां कांग्रेस की ओर से प्रियंका गांधी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बतौर स्टार प्रचारक कमान संभाली थी वहीं बीजेपी की ओर से गृहमंत्री अमित शाह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई दिग्गजों ने मोर्चा संभाला हुआ हैं.

जेपी नड्डा के लिए हिमाचल चुनाव साख का सवाल है
बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा के लिए हिमाचल गृह प्रदेश है. बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में टिकट भी उनकी ही मर्जी से बांटे गए हैं. इसलिए हिमाचल में जीत सबसे ज्यादा नड्डा के लिए जरूरी है. इसलिए मंगलवार को नड्डा शिमला के मॉल रोड़ पर एक-एक दूकान जाकर पर्चा बांटते भी नज़र आए थे.
चुनाव प्रचार के आखिरी दिन गृहमंत्री अमित शाह,राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई नेता प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में रैलियां करते नज़र आए.
गृहमंत्री शाह ने कांगड़ा में जन सभा को संबोधित किया. गृहमंत्री शाह ने कहा कि हिमाचल ना केवल देव भूमि है बल्कि वीरों की भूमि भी है. यहां के वीर सपूत सबसे ज्यादा सीमाओं पर जाते हैं.
गृहमंत्री शाह ने मोदी सरकार के बड़े फैसले में शामिल कश्मीर से धारा 370 को हटाने का जिक्र भी किया.

कांग्रेस ने किया अग्निपथ योजना को खत्म करने का एलान
हिमाचल सैनिकों का प्रदेश रहा है. यहाँ के ज्यादातर नौजवान सेना में जाने का सपना देखते हैं. ऐसे में प्रदेश में मोदी सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर काफी नाराजगी है. कांग्रेस ने अपने चुनावी वादों में इस योजना को खत्म करने का भी वादा किया है.
चुनाव के आखरी दिन सिरमौर की सभा में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने बड़ा वादा किया. प्रियंका ने कहा कि “कांग्रेस ये बात कह रही है कि जिस दिन नई सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक होगी उसी दिन यह फैसला होगा कि आपको(नौजवान) 1 लाख रोजगार दिए जाएंगे। ये आपका हक है. इसके साथ ही पहली मंत्रिमंडल की बैठक में पुरानी पेंशन योजना पर भी फैसला होगा. कांग्रेस पार्टी आपके लिए काम करना चाहती है. हमने निर्णय लिया है कि हर विधानसभा में 4 अंग्रेजी माध्यम स्कूल बनाएंगे ताकि आपके प्रदेश में शिक्षा को नई शक्ति मिले.”

हर बार सरकार बदलने का रहा है रिवाज
हिमाचल चुनाव में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला शब्द रहा रिवाज. जहां काग्रेस का दावा था कि हिमाचल हर विधानसभा चुनाव में सरकार बदलने के अपने रिवाज को ज़रुर पूरा करेगा. वहीं बीजेपी इस रिवाज को बदल राज्य के विकास के लिए केंद्र और राज्य में डब्ल इंजन सरकार बनाए रखने की अपील कर रही है.
आपको बता दें हिमाचल में 12 ननंबर यानी शनिवार को विधानसभा की 68 सीटों के लिए मतदान होगा. लेकिन चुनावों के परिणाम गुजरात चुनाव के नतीजों के साथ 8 दिसंबर को ही घोषित किए जायेंगे.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news