Friday, September 20, 2024

कब-कब खराब हुआ Canada के PM Justin Trudeau का राजकीय विमान ? जानिए पूरी क्रोनोलॉजी

नई दिल्ली में चल रहे G20 Summit का समापन हो चुका है और लगभग सभी मेहमान अपने-अपने देश वापस रवाना हो चुके हैं लेकिन कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो (PM Justin Trudeau) वापस अपने देश नहीं जा सके हैं. बताया जा रहा है कि कनाडा के पीएम PM Justin Trudeau का विमान दिल्ली एयरपोर्ट पर खराब हो गया है और पीएम अब तभी वापस जा सकेंगे जब उनका विमान ठीक होगा या कोई बैकअप विमान आयेगा.

पहले भी कई बार खराब हुआ है PM Justin Trudeau का विमान

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रुडो का सरकारी विमान पहले भी कई बार उन्हें ऐन मौके पर धोखा दे चुका है. जिसके कारण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनकी किरकिरी हो चुकी है. इस बार भी तमाम इंजीनियर उनके विमान को ठीक करने में लगे हुए हैं लेकिन लगातार कोशिशों के बावजूद विमान में आई तकनीकी खराबी को दूर नहीं किया जा सका है.

2016 में खराब हुआ था PM Justin Trudeau का विमान

साल 2016 में जब जस्टिन ट्रूडो कनाडा से बेल्जियम जा रहे थे, उस समय भी तकनीकि खराबी के कारण ट्रूडो के विमान को आधे रास्ते से वापस लौटना पड़ा था. उड़ान भरने के 30 मिनट बाद ही विमान में तकनीकी खराबी आ गई और आधे रास्ते से विमान को वापस लौटना पड़ा. उस समय ट्रुडो एक बिजनेस एग्रीमेंट के लिए बेल्जियम जा रहे थे.

 2019 में दीवार से टकराया था PM Justin Trudeau का विमान

2019 में तो ट्रूडो के विमान में  अजीब तरह का हादसा हो गया. अक्टूबर 2018 में  उनका विमान वीवीआईपी हैंगर में खड़ा था. अचानक जब विमान को हैंगर से बाहर लाया जा रहा था तो विमान में खराबी के कारण वो तय जगह से आगे बढ गया और दीवार से टकरा गया. इस घटना के बारे में उस समय रॉयल कनेडियन एयरफोर्स का बयान भी आया था कि इस दुर्घटना की वजह से पीएम के विमान को काफी नुकसान पहुंचा था. प्लेन के नोज और इंजन को काफी नुकसान पहुंचा था.

NATO Summit (2019) में जाते समय PM Justin Trudeau के विमान में आई थी खराबी

2019 में ही जब पीएम ट्रूडो नैटो शिखर सम्मेलन के लिए कनाडा से लंदन जा रहे थे तब भी उनके विमान में खराबी आ गई थी.बैकअप विमान के जरिये फिर ट्रुडो लंदन पहुंचे थे. इस घटना के दौरान एक और वाकया हुआ  कि जब बैकअप विमान पीएम को लेने लंदन पहुंचा तो उसमें भी खराबी आ गई और इसके कारण ट्रूदो को काफी समय तक लंदन मे इंतजार करना पड़ा था.

एक बार फिर से खराब हुआ PM Justin Trudeau का विमान

अब एक बार फिर से दिल्ली से वापस लौटने से पहले कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो का विमान खराब है और ट्रूडो अपने बैकअप प्लेन का इंतजार कर रहे हैं.कनाडा पीएम जस्टिन ट्रूदो अपने बेटे जेवियर के साथ भारत में हो रहे G20 सम्मेलन में हिस्सा लेने आये थे और सम्मेलन खत्म होने के बाद उन्हें रविवार को ही वापस अपने देश लौटना था लेकिन विमान में तकनीकी खराबी आ जाने के कारण उनका विमान नई दिल्ली के एयरपोर्ट पर खड़ा है और मजबूरी में उन्हें दिल्ली में ही रुकना पड़ रहा है.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news