ये हैं बिहार में CM नीतीश सरकार के मंत्री मंडल में प्रमुख चेहरे, जानिए किसे मिला अहम पद

0
258

बिहार में नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार हो गया है . नीतीश की नई कैबिनेट में कुल 31 नेताओं को गवर्नर फागू चौहान ने मंत्री पद की शपथ दिलाई. महागठबंधन की इस सरकार में सभी पार्टियों के नेताओं को ज़िम्मेदारी सौंपी गई है. कैबिनेट ने आरजेडी से 16, जेडीयू से 11, कांग्रेस से 2, हम से एक और एक निर्दलीय को शपथ दिलाई गई. निर्दलीय विधायक भी जेडीयू के कोटे से चुना गया है. इसके तहत नीतीश के हिस्से में कुल 12 मंत्री पद आए हैं. तो आइये बताते हैं कौन हैं नीतीश मंत्री मंडल के प्रमुख चेहरे.

JDU अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को – सामान्य प्रशासन,गृह,मंत्री मंडल सचिवालय,निगरानी,निर्वाचन और ऐसे सभी विभाग मिले हैं, जो किसी और के पास नहीं हैं.

JDU से बिजेंद्र प्रसाद यादव
जेडीयू कोटे से फिर एक बार बिजेंद्र प्रसाद यादव मंत्री बने हैं, उन्हें ऊर्जा,योजना एवं विकास मंत्री पद सौंपा गया है. बिहार के कोसी क्षेत्र से आने वाले बिजेंद्र नीतीश सरकार में यादव चेहरा हैं. यादवों में उनका अच्छा दबदबा है . सुपौल सीट से बिजेंद्र प्रसाद यादव ने लगातार आठवीं बार जीत दर्ज की है.

अशोक चौधरी
CM नीतीश के करीबी माने जाने वाले जेडीयू कोटे से अशोक चौधरी को एक बार फिर नीतीश कुमार ने अपनी कैबिनेट में जगह दी है. उन्हें भवन निर्माण मंत्री का पद सौंपा गया है. अशोक महादलित समुदाय से आते हैं. जेडीयू की दलित राजनीति के फॉर्मूले में बिलकुल फिट बैठते हैं . हालांकि, अशोक चौधरी एमएलसी हैं. अशोक चौधरी ने मार्च 2018 में कांग्रेस को अलविदा कह कर जेडीयू का दामन थामा था.

विजय चौधरी
जेडीयू कोटे से विजय चौधरी को नीतीश ने अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया है, उन्हें वित्त,वाणिज्य कर और संसदीय कार्य की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है. भूमिहार समुदाय से आने वाले विजय चौधरी बिहार की राजनीति में भूमिहार वोट बैंक के लिए काफी जरुरी हैं. पिछली महागठबंधन सरकार में विधानसभा अध्यक्ष थे लेकिन 2020 में उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया था और अब फिर से उन्हें मंत्री बनाया गया है. विजय चौधरी बिहार के सरायरंजन सीट से विधायक हैं.

लेसी सिंह
यादव समुदाय से आयने वाली जेडीयू कोटे से लेसी सिंह एक बार फिर से मंत्री बनी हैं. उन्हें खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री पद सौंपा गया है. नीतीश कुमार के साथ लेसी सिंह समता पार्टी के जमाने से जुड़ी हुई हैं. लेसी सीमांचल से आती हैं और धमदाहा विधानसभा सीट से विधायक हैं.

संजय कुमार झा
नीतीश कुमार के राइट हैंड माने जाने वाले संजय कुमार झा एक बार फिर से मंत्री बने हैं. उन्हें जल संसाधन,सूचना एवं जन संपर्क मंत्री बनाया गया है। वो मिथिलांचल से आते हैं और ब्राह्मण समुदाय से हैं. एनडीए सरकार में संजय झा जलसंसाधन, सूचना और जनसंपर्क सहकारिता मंत्री थे. संजय झा नीतीश कुमार के सबसे करीबी नेताओं में गिने जाते हैं.

अब बात करते हैं RJD के मंत्रियों की

वैसे तो आरजेडी कोटे से 16 मंत्री बने हैं लेकिन अहम् पद किसके पास गए आइये बताते हैं।

तेजस्वी यादव को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है . इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय, पथनिर्माण,नगर विकास एवं आवास,ग्रामीण कार्य मंत्रालय भी उन्हें दिया गया है .

तेज प्रताप यादव
लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने एक बार फिर से कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. उन्हें पर्यावरण,वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय दिया गया है। इसी के साथ तेज प्रताप दूसरी बार विधायक हैं. पहली बार महुआ सीट से विधायक रहे हैं और इस बार हसनपुर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

आलोक मेहता
आरजेडी कोटे से आलोक मेहता को मंत्री बनाया है. उन्हें राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्रालय सौंपा गया है। आलोक लालू परिवार के बेहद करीबी और सुलझे हुए नेता हैं. आलोक मेहता आरजेडी में उन नेताओं में गिने जाते हैं जो अपनी सादगी और सूझबूझ से आरजेडी जैसी पार्टी में बेदाग छवि रखते हैं. ये कोइरी समाज से आते हैं और आरजेडी के अति-पिछड़ा चेहरा हैं.

डॉ. रामानंद यादव
आरजेडी कोटे से रामानंद यादव मंत्री बने हैं. लालू परिवार के करीबी और पार्टी के दिग्गज नेता माने जाते हैं. उन्हें खान एवं भूतत्व मंत्रालय सौपा गया है। बिहार के फतुहा विधानसभा क्षेत्र से तीसरी बार विधायक बने हैं. आरजेडी के कोर वोटबैंक यादव समुदाय से आते हैं.

समीर महासेठ
आरजेडी कोटे से समीर कुमार महासेठ मंत्री बने हैं. उन्हें उद्योग मंत्रालय सौपा गया है। मिथालांचल के मधुबनी विधानसभा सीट से जीतकर विधायक बने हैं. ये 2003 से 2009 तक एमएलसी रहे. अतिपिछड़े समुदाय के सूरी समाज से आते हैं.

चंद्रशेखर यादव
आरजेडी कोटे से चंद्रशेखर यादव मंत्री बने हैं. लालू परिवार के करीबी माने जाने वाले चंद्रशेखर को कैबिनेट में शिक्षा मंत्रालय सौंपा गया है , जो आरजेडी के कोर वोटबैंक यादव समुदाय से आते हैं.

इस्माइल मंसूरी
आरजेडी कोटे से इस्माइल मंसूरी मंत्री बने हैं. बिहार में पहली बार धुनिया समाज से कोई मंत्री और विधायक बना है. कैबिनेट में उन्हें सूचना प्रावैद्यिकी मंत्रालय दिया गया है। वो मुजफ्फरपुर की कांटी विधानसभा से विधायक हैं.

कुमार सर्वजीत
आरजेडी कोटे से कुमार सर्वजीत को भी मंत्री बनाया गया है. उन्हें कैबिनेट में पर्यटन मंत्रालय सौंपा गया है. बोधगया विधानसभा सीट से तीसरी बार विधायक हैं.

सुधाकर सिंह
आरजेडी कोटे से सुधाकर सिंह मंत्री बने हैं. आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे सुधाकर सिंह हैं. साल 2020 में रामगढ़ सीट से आरजेडी के विधायक बने हैं. बिहार के सियासी समीकरण को देखते हुए आरजेडी ने राजपूत चेहरे के तौर पर उन्हें कैबिनेट में शामिल करते हुए उन्हें कृषि मंत्री बनाया है.

जितेंद्र राय
आरजेडी कोटे से जितेंद्र कुमार राय को मंत्री बनाया गया है. सारण जिले के मढ़ौरा विधानसभा सीट से जितेंद्र कुमार राय तीसरी बार विधायक हैं. उन्हें कला संस्कृति एवं युवा मंत्री बनाया है.

 शमीम अहमद
आरजेडी कोटे से शमीम अहमद मंत्री बने हैं. पूर्वी चंपारण के नरकटियागंज सीट से दूसरी बार विधायक हैं. उन्हें गन्ना उद्योग मंत्रालय सौंपा गया है.

अब बात आती है कांग्रेस के मंत्रियों की. तो कांग्रेस से दो नेताओं को कैबिनेट में शामिल किया गया है.

मुरारी लाल गौतम
कांग्रेस कोटे से मुरारी लाल गौतम पंचायती राज मंत्री बने हैं. सासाराम जिले के चेनारी विधानसभा सीट से वो विधायक हैं.

आफाक आलम
कांग्रेस से आफाक आलम को पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री बनाया गया है. वो चार बार के विधायक हैं. कांग्रेस के टिकट पर 2005 से लेकर लगातार चुनाव जीत रहे हैं .

मांझी की हम पार्टी को एक मंत्री पद

संतोष सुमन

जिसमें जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तान आवाम मोर्चा से उनके बेटे संतोष सुमन को मंत्रिमंडल में अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री के रूप में शामिल किया गया है.

वहीं मंत्री मंडल में एक निर्दलीय कोटे से भी मंत्री बने हैं
सुमित सिंह
निर्दलीय विधायक सुमित सिंह को भी नीतीश कैबिनेट में JDU की तरफ से शामिल किया गया है। उन्हें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय सौंपा गया है। उन्हें जेडीयू कोटे से मंत्री बनाया गया है और इससे पहले भी एनडीए सरकार के दौरान विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रहे हैं.
तो ये है बिहार में नई सरकार का नया मंत्रिमंडल. इस खबर पर आपकी क्या राय है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.