Saturday, February 24, 2024

Nitish Kumar Floor Test :आज से शुरु हो रहे सत्र के हंगामेदार होने के आसार,जानिये बहुमत परीक्षण की क्या होगी प्रक्रिया

पटना : बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद आज पहली बार विधानसभा का सत्र शुरु हो रहा है.बिहार विधानसभा का ये बजट सत्र 12 फरवरी से लेकर 1 मार्च तक चलने के लिए निर्धारित है. सत्र के पहले दिन नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली Nitish Kumar Floor Test एनडीए सरकार के लिए बहुमत साबित करने के लिए आज नीतीश कुमार बिहार विधानसभा के सदन में होंगे. सदन की प्रक्रिया शुरु होने से पहले राजद की सीएम को सलाह

Nitish Kumar Floor Test हंगामा होने के आसार

इस दौरान इस बात की पूरा संभावना है कि सदन का पहला दिन काफी हंगामेदार रहे. वर्तमान सत्ता पक्ष और विपक्ष अपने अपने दावों को सही करने के लिए तमाम तरह की जवानी कलाबाजियां कर रहे हैं. सरकार के विश्वास प्रस्ताव से पहले विधानसभा अध्यक्ष अवध नारायण चौधरी के खिलाफ भी प्रस्ताव लाया जायेगा. आपको बता दें कि वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष अवध नारायण चौधरी राजद खेमे से आते हैं. इसलिए नई सरकार की कोशिश होगी कि सदन में विश्वास प्रस्ताव पेश करने से पहले अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाये, फिर उपाध्यक्ष रमेश्वर हजारी की मजूदगी में विश्वास मत पेश किया जाये.

 राज्यपाल करेंगे दोनों सदनों के संबोधित 

विधानसभा में सुबह 11 बजे कार्रवाई शुरु होगी. सदन की कार्रवाई शुरु होते ही सबसे पहले राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर विधानसभा और विधानपरिषद के सदस्यों को संयुक्त रुप से संबोधित करेंगे. सुबह 11.30 बजे राज्यपाल विधानसभा के सेंट्रल हॉल में विधायकों और पार्षदों को संबोधित करेंगे. परंपरा के मुताबिक राज्यपाल के अभिभाषण के बाद दोनो सदनों के सदस्य अपने अपने निर्धारित भवनों की चले जायेंगे. इसके बाद विधानसभा में सरकार द्वारा विश्वासमत प्राप्त करने के लिए प्रस्ताव लाया जायेगा लेकिन बिहार विधानसभा में सरकार के विश्वास प्रस्ताव लाने से पहले एक एक अविश्वास प्रस्ताव आयेगा.

विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ आयेगा अविश्वास प्रस्ताव

आमतौर पर सरकार जब सदन में विश्वास प्रस्ताव लाती है, तो विधानसभा अध्यक्ष बहुमत या रिजल्ट पर मुहर लगाते हैं, लेकिन बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार अपनी सरकार के लिए विश्वास प्रस्ताव लाने से पहले विधानसभा अध्यक्ष अवध नरायण चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव रखेंगे.विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किये जाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष वहां से हट जायेंगे और उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी सदन की कमान संभाल लेंगे.

ये भी पढ़े :- Tejashwi Yadav के आवास पर बिहार पुलिस का छापा,आनंद मोहन के बेटे ने लिखाई FIR

सरकार बदलने के बाद भी अध्यक्ष ने पद छोड़ने से किया था इंकार

नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनने के बाद विधायकों की मांग के बावजूद वर्तमान अध्यक्ष अवध नारायण चौधरी ने अपने पद इस्तीफा देने से इंकार कर दिया था और कहा था कि 12 फरवरी की कार्रवाई उनके ही नेतृत्व में होगी , वहीं विधानसभा के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने गुरुवार को कहा  कि 12 फरवरी को विधानसभा की कार्रवाई उनके नेतृत्व में होगी.

Latest news

Related news