Saturday, February 24, 2024

Bharat Ratna: काशीराम को भी मिले भारत रत्न-मायावती, सोनिया गांधी, अखिलेश यादव ने किया स्वागत

शुक्रवार को भारत सरकार के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह,पीवी नरसिम्हा राव और डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का सभी पार्टियों ने स्वागत किया. मायावती ने भी चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का स्वागत किया लेकिन साथ ही बीएसपी संस्थापक काशी राम के लिए भी भारत रत्न की मांग की.

‘मैं इसका स्वागत करती हूं-सोनिया गांधी

कांग्रेस नेता और कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह,पीवी नरसिम्हा राव और डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर कहा, ‘मैं इसका स्वागत करती हूं.”


कांशीराम जी का इनके (दलितों) के हितों में किया गया संघर्ष कोई कम नहीं-मायावती

बीएसपी सुप्रीमों मायावती ने भी पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह,पीवी नरसिम्हा राव और डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न दिए जाने पर खुशी जताई. मायावती ने लिखा,“वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा जिन भी हस्तियों को भारतरत्न से सम्मानित किया गया है उसका स्वागत है, लेकिन इस मामले में ख़ासकर दलित हस्तियों का तिरस्कार एवं उपेक्षा करना कतई उचित नहीं. सरकार इस ओर भी ज़रूर ध्यान दे.“

हलांकि इसके साथ ही एक और पोस्ट में मायावती ने बीएसपी संस्थापक कांशी राम के काम की चर्चा करते हुए उनके लिए भी भारत रत्न की मांग की. मायावती ने लिखा, “बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर को लम्बे इंतजार के बाद श्री वी पी सिंह जी की सरकार द्वारा भारत रत्न की उपाधि से सम्मानित किया गया. उसके बाद दलित व उपेक्षितों के मसीहा मान्यवर श्री कांशीराम जी का इनके हितों में किया गया संघर्ष कोई कम नहीं. उन्हें भी भारतरत्न से सम्मानित किया जाए.”

सच्चा सम्मान किसी भी व्यक्ति के सिद्धांतों और संघर्षों को मान देने से होता है-अखिलेश यादव

“किसानों के हितैषी पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी, पूर्व प्रधानमंत्री श्री नरसिम्हा राव जी और हरित क्रांति के जनक डॉक्टर एमएस स्वामीनाथन जी का भारत रत्न से सम्मानित किया जाना, बहुत समय से लंबित माँग की पूर्ति है. सच्चा सम्मान किसी भी व्यक्ति के सिद्धांतों और संघर्षों को मान देने से होता है, आशा है ऐसा ही होगा.“

ये भी पढ़ें-Chaudhary Charan Singh: दादा को मिले भारत रत्न पर जयंत चौधरी ने कहा-दिल जीत…

Latest news

Related news