Sunday, May 26, 2024

Chhattisgarh Rice Recipe: रात में बच जाए बासी चावल तो, बना सकते हैं ये स्पेशल छत्तीसगढ़ी डिश, मिनटों में हो जाती है तैयार

Chhattisgarh Rice Recipe: अक्सर सभी के साथ और सभी के घर में ऐसा होता होगा कि रात के खाने में ज्यादा चावल बन जाते हैं और चावल बच जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि रात के चावल से आप अगले दिन सुबह कई तरह के नाश्ते बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रात के चावल से कैसे आप कुछ बेहतरीन और अलग बना सकते हैं. छत्तीसगढ़ में बचे हुए चावल से आप धुसका रोटी बना सकते हैं जो खाने में काफी ज्याद सवादिष्ट होती है. जानिए धुसकी रोटी और चावल फ्राई कैसे बनाए.

बचे हुए चावल से ऐसे बनाएं धुसका रोटी

चलिए हम आपको बताते हैं कि धुसका रोटी कैसे बनाई जाती हैं. पहले आप चावल को हाथ से अच्छे तरीके से दबाकर मिले दे. उसके बाद उसमे चावल का आटा डालें और अपने स्वाद के अनुसार नमक डालें. इसका बाद आप इसमें हल्का सा पानी डालकर इन सभी को एक साथ अच्छे से मिले लें. आप एक चीज का ध्यान रखें कि यह मिश्रण ज्यादा गिला न हो और न ही ज्यादा सूखा हो. पूरी तरह मिल जाने के बाद गैस चालू करके तवा गर्म करनी के रख दें. जब तवा गर्म हो जाए तो उसमे तेल लगाएं, उसके बाद आटे की हल्की गीली लोई को हाथ में लेकर तवे पर डालें और तवे में गोल हल्के मोटे आकर में फैला दें.

ये भी पढ़ें: Best Food Of Agra: ताजनगरी आगरा के ये स्वादिष्ट फूड आइटम्स जीत लेंगे दिल, एक बार जरूर करें ट्राई

रोटी को गोल आकार देने के बाद आप ऊपर से ढक्कन रख दें और हल्की गैस में सिकने दें. पांच से दस मिनट होने के बाद ढक्कन हटाकर रोटी के ऊपर तेल लगाएं और रोटी को पलट दें. इसके बाद आप दूसरी तरफ से भी इसे सिकने दें. दोनों तरफ हल्की-हल्की लाल होने तक आप छत्तीसगढ़ की स्वादिष्ट धुसका रोटी का स्वाद ले सकतें हैं. इसे आप टमाटर की चटनी या सब्जी के साथ मजे से खा सकते हैं.

Latest news

Related news