भारतीय रेलवे विभिन्न यात्री सेवाओं के लिए एक ही प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए एक व्यापक मोबाइल एप्लीकेशन शुरू Railways new APP करने की तैयारी में है.
अधिकारियों के अनुसार, यह ‘सुपर ऐप’ साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है.
Railways new APP ‘सुपर’ से जुड़ी 10 बड़ी बातें:
(1.) यह सेवा उपयोगकर्ताओं को टिकट बुक करने, प्लेटफ़ॉर्म पास खरीदने, शेड्यूल की निगरानी करने और अन्य कार्यों में सक्षम बनाएगी.
(2.) इसे CRIS (रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र) द्वारा विकसित किया जा रहा है, जो रेलवे की सूचना प्रणालियों को डिज़ाइन, विकसित, लागू और बनाए रखता है.
(3.) यह एप्लिकेशन IRCTC (भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम) की मौजूदा प्रणालियों के साथ मिलकर काम करेगा, जो रेलवे के लिए टिकटिंग कैटरिंग और पर्यटन सेवाएं प्रदान करता है.
(4.) टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि, “IRCTC यात्रियों के साथ CRIS के इंटरफ़ेस के रूप में जारी रहेगा. IRCTC और नियोजित ऐप के बीच एकीकरण चल रहा है.”
(5.) वर्तमान में, यात्री सेवाओं के लिए एप्लिकेशन और वेबसाइट में IRCTC रेल कनेक्ट (टिकट बुकिंग के लिए), IRCTC ई-कैटरिंग फूड ऑन ट्रैक (भोजन वितरण के लिए), रेल मदद (फीडबैक के लिए), अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम (अनारक्षित टिकटों के लिए) और नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (ट्रेन ट्रैकिंग के लिए) शामिल हैं.
(6.) IRCTC रेल कनेक्ट के पास आरक्षित टिकट बुकिंग के लिए विशेष अधिकार हैं. इसलिए, 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ, यह रेलवे का सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला एप्लिकेशन है.
(7.) अधिकारी ने कहा, “IRCTC ‘सुपर ऐप’ को कमाई का एक और जरिया मानता है.”
(8.) थर्ड-पार्टी बुकिंग प्लेटफॉर्म भी आरक्षण के लिए IRCTC पर निर्भर हैं।.
(9.) वित्तीय वर्ष (FY) 2023-24 के लिए, IRCTC ने ₹1111.26 करोड़ का शुद्ध लाभ और ₹4270.18 करोड़ का राजस्व दर्ज किया.
(10.) 453 मिलियन (45.3 करोड़) से अधिक बुकिंग के साथ, टिकट बिक्री ने कुल राजस्व का 30.33% योगदान दिया.
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