#BoycottOYO : इकोनोमिकल होटल सुविधा मुहैय्या कराने वाली कंपनी ओयो पिछले कुछ समय से किसी ना किसी तरह से चर्चा में है. हाल ही में अपने होटलों में बिना कपल आईडेंटिटी के इंट्री रोकने का नियम करने वाले स्टंट का कोई खास असर होता नजर नहीं आया तो अब इस कंपनी ने एक विज्ञापन बनाकर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है. ओयो का नया विज्ञापन इंटरनेट पर छा गया है लेकिन ये किसी खास तरह के विज्ञापन के लिए नहीं बल्कि जानबूझ कर धार्मिक भावनाओं को भड़काने के कारण इंटरनेट पर वायरल है. शुक्रवार- शनिवार की देर रात बायकॉट ओयो #BoycottOYO सोशल मीडिया पर ट्रेंड करता नजर आया है. इंटरनेट पर मौजूद कई धार्मिक समूह इसका विरोध करते नजर आये.यहां तक कि लोग इसे हिंदु आस्था का विरोध बताकर समूह से मांफी मांगने की बात कहते नजर आये.
सत्यसनातन ‘मोदी का परिवार’ नाम के ट्वीटर हेंडिल ने लिखा – “OYO ने हिंदू आस्था पर हमला किया है! खुद को भगवान से तुलना करने की हिम्मत कहां से आई? तुरंत माफी मांगो और ये बेहूदा एड हटाओ, वरना OYO का हर शहर में विरोध होगा! हिंदू अब चुप नहीं रहेगा!” लगभग ऐसा ही रियेक्शन हर दूसरे सोशल मीडिया एक्स पोस्ट में दिखाई दिया
#BoycottOYO : ओयो ने अपने विज्ञापन में क्या लिखा है ?
आइये आपको सबसे पहले बताते है कि आखिर ओयो कंपनी ने ऐसा क्या विज्ञापन बना दिया कि लोग बिफर गये हैं.विज्ञापन का टैग लाइन है- भगवान हर जगह है और OYO भी. भगवान जगन्नाथ की तस्वीर के साथ इस विज्ञापन को बनाया गया है.
OYO ने हिंदू आस्था पर हमला किया है! खुद को भगवान से तुलना करने की हिम्मत कहां से आई? तुरंत माफी मांगो और ये बेहूदा एड हटाओ, वरना OYO का हर शहर में विरोध होगा! हिंदू अब चुप नहीं रहेगा! #BoycottOYO pic.twitter.com/Tflp3VPIEV
— सत्य सनातन ‘मोदी का परिवार’ (@REAL___HINDUVT) February 21, 2025
विज्ञापन पर धार्मिक संगठनों से जुड़े लोगों ने आपत्ति जताई है. विरोध करने वालों का कहना है कि एक होटल वाला अपनी अपनी तुलना भगवान से कैसे कर सकता है. कई हिंदू समूह इस तुलना को आस्था का अपमान बताते नजर आये. यूजर्स केवल इस विज्ञापन का ही विरोध नहीं कर रहे है बल्कि कंपनी के मालिक रितेश अग्रवाल के एक पुराने इंटरव्यू पर भी नराजगी जता रहे हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्होंने अपनी कंपनी का लोगो भगवान जगन्नाथ से प्रेरणा लेकर बनाया है. उनकी कंपनी के लोगो में O उनकी आंखों और Y उनकी नाक का प्रतीक है.
आप ट्विट करो !
मैं रिट्विट करूंगा !#BoycottOYO pic.twitter.com/5EEdlTMLGG
— Prof. Sudhanshu 🚩 (@ProfSudhaanshu) February 21, 2025
ओयो बायकॉट ट्रेंड में कुछ धार्मिक संगठनो से जुड़े नेताओ की मांग है कि कंपनी को अपनी ब्रांडिग पर स्पष्टीकरण देना चाहिये. हालांकि अभी कंपनी तरफ से कोई स्पष्टीकरण नहीं आया है.जानकारों का मानना है कि ये विवाद एक तरह का पब्लिसिटी स्टंट भी हो सकता है. जानबूझ कर विज्ञापन को ऐसा रंग दिया गया है ताकि ये चर्चा में आये और लोगों के बीच ये नाम बना रहे . इससे पहले भी ओयो ने मेरठ में अपने होटल में आने वालों के लिए एक नया नियम बनाया था जिसमें रुम लेने आने वाले कपल्स से अपनी शादी का प्रूफ लेकर आने की बात कही गई थी. कंपनी के इस नियम की कुछ खास चर्चा नहीं हुई . कई लोगों ने तो कंपनी के नियम पर ही सवाल उठा दिये थे.