Saturday, April 13, 2024

INDIA Alliance: आप-कांग्रेस में सीट शेयरिंग का हुआ एलान, दिल्ली में 4, गुजरात में 2 तो हरियाणा में 1 सीट लड़ेगी आप

अखिलेश यादव के बाद अरविंद केजरीवाल के साथ भी कांग्रेस समझौता करने में कामयाब हो गई है. जिन राज्यों में आप और कांग्रेस का एलान हुआ है उसमें दिल्ली, हरियाणा, गोवा और गुजरात शामिल हैं. इन चार राज्यों में कुल मिलाकर 45 लोकसभा सीटें हैं. वहीं पांजाब में बात नहीं बन पाई यहां कांग्रेस और आप आमने-सामने होंगे.

गुजरात में आप 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

कांग्रेस महासचिव और सांसद मुकुल वासनिक ने कहा, “गुजरात में 26 लोकसभा सीटें हैं. कांग्रेस 24 पर चुनाव लड़ेगी. 2 सीटों – भरूच और भावनगर पर AAP के उम्मीदवार होंगे.”

दिल्ली की 7 में से 4 पर आप लड़ेगी चुनाव

दिल्ली में कांग्रेस और आप को सीट शेयरिंग में सफलता मिल गई है. दिल्ली में कांग्रेस 3 और आप चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी. आप यहां नई दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली पर आप लड़ेगी चुनाव. जबकि चांदनी चौक, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर दक्षिण दिल्ली सीट कांग्रेस को मिली है. AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा, “हमारी कई राज्यों में कांग्रेस के साथ गठबंधन की आज घोषणा हुई है. दिल्ली में AAP 4 सीटों पर लड़ेगी और कांग्रेस 3 सीटों पर लड़ेगी. हरियाणा में AAP एक सीट पर लड़ेगी, बाकि सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी. गुजरात में AAP 2 सीटों पर लड़ेगी और बाकि सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी। चंडीगढ़ और गोवा की सभी सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी…पंजाब में कांग्रेस और AAP स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ेंगी…”

हरियाणा की 10 में से 9 सीटे कांग्रेस के पास

बात हरियाणा की 10 सीटें की करें तो यहां आप ने मान लिया है कि उसकी स्थिति इतनी मज़बूत नहीं है कि वो ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़े इसलिए यहां कि 9 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी जबकी 1 पर आम आदमी पार्टी का उम्मीदवार मैदान में होगा.

गोवा की दोनों सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी चुनाव

कांग्रेस महासचिव और सांसद मुकुल वासनिक ने कहा, “गोवा में यह तय हुआ कि कांग्रेस दोनों लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी.”

 

ये भी पढ़ें-Rohtas: पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने 3 मार्च को पटना रैली के लिए जनता को दिया न्योता

Latest news

Related news