Thursday, October 17, 2024

हिमाचल प्रदेश के त्रिकोणीय मुकाबले में 68 सीटों पर मतदान जारी,पहले घंटे में 5.02 फीसदी मतदान

शिमला

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से मतदान शुरु हो चुका है . शाम पांच बजे तक डाले जायेंगे वोट.पहले घंटे में केवल 5.02 प्रतिशत मतदान हुए हैं. पूरे राज्य में 7884 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.मतदान बहुत धीमा चल रहा है .

राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सराज विधानसभा में मतदान केंद्र संख्या 44 पर जाकर मतदान किया। उन्होंने कहा, “मेरा लोगों से अनुरोध है कि आप मतदान के लिए जरूर जाएं और प्राथमिकता के आधार पर जाएं। आप ज्यादा से ज्यादा वोट डालें।”

सीएम जयराम ठाकुर ने मतदान करने से पहले अपने परिवार के साथ मंडी के सराज में एक मंदिर में दर्शन किए

इस बार पूरे राज्य में कुल 412 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है.आज के मतदान का रिजल्ट 8 दिसंबर को घोषित किये जाएंगे. हिमाचल प्रदेश में इस बार के चुनाव में कुल 55,92,828 मतदाता हिस्सा लेंगे, इनमें से 28 लाख 54 हजार 945 पुरुष और 27 लाख 37 हजार 845 महिलाएं हैं. इस बार के चुनाव में थर्ड डेंजर के लिए भी मतदान की व्यवस्था की गई है, इस साल राज्य में कुल 38 थर्ड जेंडर भी वोट डालेंगे.

इस बार चुनाव में क्या बदलेगा रिवाज ?

हिमाचल प्रदेश मे अब तक एक पैटर्न रहा है कि हर बार चुनाव में सत्ताधारी दल सत्ता से बाहर हो जाती है और राज्य में सरकार बदल जाती है. यही कारण है कि इस ट्रेंड को तोड़ने के लिए इस बार बीजेपी ने चुनाव प्रचार में नया नारा दिया है- राज नहीं, रिवाज बदलेंगे. मतलब सरकार नहीं, बल्कि पुरानी परंपरा को बदल देंगे.इस समय राज्य में जयराम ठाकुर के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है.इससे पहले 2012 में कांग्रेस की सरकार  थी. बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर ने दावा किया है कि एक बार फिर से राज्य में बीजेपी सरकार की वापसी होगी.

हिमाचल चुनाव के लिए चुनाव आयोग की खास तैयारी

इस बार चुनाव आयोग ने वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दिया है.इस बार के चुनाव में पूरे राज्य में 80 साल से ज्यादा उम्र के 1,21,409 वोटर हैं. कुल 7,884 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी. 789 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है. लाहौल स्पीति जिले के स्पीति क्षेत्र ताशीगंग, काजा में  राज्य का सबसे ऊंचा बूथ बनाया है.यहां 52 वोटर मतदान करेंगे.

किस किस की किस्मत दांव पर ?

इस चुनाव में बीजेपी की तरफ से वर्तमान सीएम जयराम ठाकुर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह और  पूर्व बीजेपी अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती समेत 412 उम्मीदवारों की किस्मत आज इवीएम में बंद होगी.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मंडी के सिराज से चुनाव लड़ रहे हैं वहीं भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती उना से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.कांग्रेस के सीएलपी नेता मुकेश अग्निहोत्री रोली से तो विक्रमादितिया सिंह शिमला से चुनाव लड़ रहे हैं.

इस बार का चुनाव सत्तारुढ बीजेपी विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है वहीं कांग्रेस चार दशक पुरानी पार्टी होने के नाते एक बार फिर से सत्ता में वापसी की कोशिश में है.

चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस और बीजेपी के बड़े बड़े वादे

भाजपा ने हिमाचल की जनता से जो चुनावी वादा किया है उसमें राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने , 8 लाख नौकरियां देने का वादा किया है वहीं कांग्रेस ने पुरानी पेंशन योजना और 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने औऱ एक लाख लोगों को रोजगार देने की बात अपने घोषणापत्र में कही है.

बताते चले कि इसबार के विधानसभा चुनाव में 24 महिला उम्मीदवार हैं, वहीं 2017 में ये संख्या 19 थी.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news