Thursday, October 17, 2024

Haryana CM oath ceremony: नायब सिंह सैनी ने दूसरी बार ली सीएम पद की शपथ ली

Haryana CM oath ceremony: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता नायब सिंह सैनी ने दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय सीएम पद के लिए मनोनीत नायब सिंह सैनी को शपथ दिलाई.

पीएम मोदी भी शपथ ग्रहण में रहे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अन्य मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, एनडीए नेता पंचकूला में हरियाणा के मुख्यमंत्री-नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे.

अनिल विज और कृष्ण लाल पंवार ने ली मंत्रीपद की शपथ

अंबाला कैंट से पंजाबी-खत्री विधायक अनिल विज और पानीपत जिले के इसराना से अनुसूचित जाति के विधायक कृष्ण लाल पंवार ने हरियाणा सरकार में मंत्रिपरिषद के रूप में शपथ ली. सैनी के मंत्रिमंडल में शामिल किए गए अन्य विधायकों में गुरुग्राम जिले के बादशाहपुर से अहीर और पिछड़ा वर्ग (बी श्रेणी) के विधायक राव नरबीर सिंह, पानीपत (ग्रामीण) से जाट विधायक महिपाल ढांडा और फरीदाबाद से वैश्य समुदाय के विधायक विपुल गोयल, श्याम सिंह राणा, अरविंद शर्मा, कृष्ण बेदी, रणबीर सिंह गंगवा, श्रुति चौधरी, आरती सिंह राव, गौरव गौतम, राजेश नागर शामिल हैं. संविधान के अनुच्छेद 164 (1ए) के अनुसार, हरियाणा मंत्रिपरिषद में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 13 मंत्री हो सकते हैं.

बुधवार को हरियाणा में अगली सरकार बनाने का दावा नायब सिंह सैनी ने पेश किया था. उन्हें सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया. उनके नाम का प्रस्ताव विधायक कृष्ण कुमार बेदी ने रखा और वरिष्ठ नेता अनिल विज ने इसका समर्थन किया. विज ने भी राज्य का मुख्यमंत्री बनने की इच्छा जताई थी.

ये भी पढ़ें-Citizenship Act: सुप्रीम कोर्ट ने 4-1 बहुमत से नागरिकता अधिनियम की धारा 6ए की संवैधानिक वैधता बरकरार रखी

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news