Wednesday, October 16, 2024

Airlines hoax bomb threats: 2 दिन में मिली 13 फर्जी बम धमकियों के बाद गृह मंत्रालय ने मांगी एयरलाइन्स कंपनियों से रिपोर्ट

Airlines hoax bomb threats: बुधवार को गृह मंत्रालय ने पिछले 48 घंटों में कई एयरलाइन्स को बम की धमकी मिलने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है. इन धमकियों के चलते एयरलाइन की सेवाएं बाधित हुईं है.

Airlines hoax bomb threats: 2 दिन में मिली 13 धमिकायां

पिछले दो दिनों में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर विभिन्न एयरलाइनों को कम से कम 13 बम धमकियाँ मिली हैं. हलांकि सभी झूठी पाई गईं. धमकी मिलने पर कुछ उड़ानों को डायवर्ट किया गया जबकि कुछ एयरलाइनों को सभी यात्रियों की फिर से स्क्रीनिंग करनी पड़ी, जिससे बड़ी देरी और असुविधा हुई.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ ही CISF, NIA और IB को भी रिपोर्ट देने कहा

एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि गृह मंत्रालय ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), नागरिक उड्डयन ब्यूरो, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और खुफिया ब्यूरो (आईबी) को हाल ही में प्राप्त बम धमकियों पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.
लगातार मिल रही बम धमकियों की के बाद, MoCA के वरिष्ठ अधिकारी गृह मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में रहे और उन्हें स्थिति के बारे में नियमित अपडेट दे रहे हैं.
अधिकारी ने कहा, “गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने विमानन क्षेत्र की सभी संबंधित सुरक्षा एजेंसियों को मामले पर एक रिपोर्ट तैयार करने और इसे जल्द से जल्द प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है. जांच की निगरानी केंद्रीय खुफिया एजेंसी द्वारा की जाएगी ताकि पता लगाया जा सके कि क्या यह भारतीय विमानन क्षेत्र की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने की साजिश थी.”

ज़्यादातर धमकियां विदेशी सोशल मीडिया अकाउंट से दी गई

एयरलाइन्स को बम की झूठी धमकियाँ देने वाले ज़्यादातर सोशल मीडिया अकाउंट देश के बाहर से संचालित पाए गए और उन्हें तुरंत सस्पेंड कर दिया गया. साइबर सुरक्षा एजेंसियाँ भी अलर्ट पर हैं और उन सोशल मीडिया अकाउंट पर नज़र रख रही हैं जो इन झूठी धमकियों से जुड़े हैं.

बुधवार को 2 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया

मंगलवार को शिकागो जाने वाली एयर इंडिया की एक फ्लाइट समेत सात फ्लाइट्स को बम की धमकियाँ मिलीं. गहन जाँच के बाद ये धमकियाँ फ़र्जी पाई गईं. बुधवार को दो फ्लाइट्स को बम की धमकियाँ मिलीं और उन्हें वापस मोड़कर सुरक्षा मंजूरी के लिए डायवर्ट कर दिया गया.
अकासा एयर के प्रवक्ता ने कहा, “16 अक्टूबर, 2024 को दिल्ली से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरने वाली अकासा एयर की फ्लाइट QP 1335, जिसमें 174 यात्री, 3 शिशु और 7 चालक दल के सदस्य सवार थे, को सुरक्षा अलर्ट मिला. जिसके बाद अकासा एयर की आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमें ने पायलट को सलाह दी है कि वह पूरी सावधानी बरतते हुए फ्लाइट को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर डायवर्ट कर दे.”

ये भी पढ़ें-भाजपा के पहले सक्रिय सदस्य बने पीएम मोदी, सीएम योगी ने दी बधाई

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news