Wednesday, October 16, 2024

जम्मू कश्मीर में डिप्टी सीएम बने सुरेंदर चौधरी, डिप्टी सीएम के बहाने उमर अब्दुल्ला ने दिया क्या संदेश ?

J&K Deputy CM : जम्मू कश्मीर में केंद्र शासित प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के साथ ही सीएम उमर अब्दुल्ला ने एक बड़ा संदेश दिया है. उमर अब्दुल्ला के साथ 5 मंत्रियों ने भी आज शपथ लिया है. इन 5 मंत्रियों में एक नाम सुरिंदर सिंह चौधरी का भी है. सुरेंदर चौधरी को सीएम उमर अब्दुल्ला ने अपनी कैबिनेट में डिप्टी सीएम बनाया है,जो जम्मू संभाग से आते हैं.

J&K Deputy CM :  नई सत्ता में सीएम घाटी से तो डिप्टी सीएम जम्मू रीजन से बने 

जम्मू कश्मीर में हमेशा से सत्ता में प्रतिनिधित्व के लिए कश्मीर वैली और जम्मू रीजन में संघर्ष रहा है. आमतौर पर जम्मू कश्मीर में सत्ता की डोर घाटी से आने वाले नेताओं के हाथ ही रही है, चाहे वो उमर अबुल्ला हो, महबूबा मुफ्ति हो या इससे पहले आने वाले सभी मुख्यमंत्री.  माना जा रहा है कि सुरेंद्र चौधरी को उप मुख्यमंत्री बनाकर नये सीएम उमर अब्दुल्ला ने कई निशाने साधे हैं.

दरअसल विधानसभा चुनाव जीतने के बाद से ही ये चर्चा का विषय बना हुआ था कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नये मुख्यमंत्री  कश्मीर घाटी और जम्मू रीजन को किस तरह से बैलेंस करेंगे. अब इसका तोड़ सीएम उमर अब्दुल्ला ने जम्मू रीजन से आने वाले प्रभावशाली नेता को डिप्टी सीएम बनाकर निकाला है. सीएम की कमान घाटी से आने वाले उमर अब्दुल्ला के हाथ है वहीं अब सरकार में नंबर दो यानि डिप्टी सीएम जम्मू से आने से दोनों रीजन को बैलेंस करने की कोशिश माना जा रहा है.

हिंदु मतदाताओं को संदेश देने की कोशिश

माना जा रहा है कि सुरिंदर सिंह चौधरी को उप-मुख्यमंत्री बनाकर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अपने हिंदू मतदाताओं को भी एक संदेश देने की कोशिश की है. दरअसल कश्मीर घाटी से लगातार हिंदुओं आबादी के पलायन के बाद से  नेशनल कॉन्फ्रेंस की हिंदू वोटबैंक पर पकड़ काफी कमजोर हो गई है.2014 में बीजेपी के आने से पहले यहां हिंदू बहुल जम्मू क्षेत्र में कांग्रेस और पैंथर्स पार्टी अच्छा प्रभाव रखते थे. जम्मू रीजन में नेशनल कॉन्फ्रेंस पांच मुस्लिम बहुल जिलों- राजौरी, पुंछ, डोडा, किश्तवाड़ और रामबन तक में सीमित नजर आते थे. वहीं इस बार उमर अब्दुल्ला ने अपनी सरकार में जम्मू-रीजन से आने वाले दो मंत्रियों को कैबिनेट में जगह दी है. इसे एनसी की हिंदू समाज में खिसकी जमीन वापस पाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है.

सुरेंदर चौधरी को मिला इनाम  

दरअसल सुरेंद्र चौधरी के लिए ये पद एक इनाम की तरह भी है. सुरेंद्र चौधरी ने प्रदेश में भाजपा के अध्यक्ष रविंदर रैना को चुनाव में हराया है.सुरेंद्र चौधरी ने रविंद्र रैना को नौशेरा सीट से हराया है. सुरेंद्र चौधरी ने जम्मू रीजन में भाजपा के सबसे बड़े चेहरे को हराकर अपनी पकड़ का परिचय दिया है.

केंद्र के साथ अच्छे संबंध के लिए भी मुफीद हैं सुरेंदर चौधरी

हलांकि सुरेंदर चौधरी ने भाजपा के ही अध्यक्ष को नौशेरा मे ंहरा दिया लेकिन इनकी खास बात ये है कि ये जम्म ूरीजन से आते हैं और हिंदु समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं. ऐसे में केंद्र के लिए भी इनकी किसी बात को दरकिनार करना मुश्किल होगा.  कुल मिला कर प्रदेश के नये सीएम उमर अब्दुला ने जम्मू से एक हिंदु को उप मुख्यमंत्री बना कर नई सरकार के लिए एक उर्बर जमीन तैयार की है.  हाल ही में केंद्र सरकार ने नियम बनाकर सत्ता की सारी बड़ी शक्तियां उपराज्यपाल को दे दी हैं, ऐसे में अगर सीएम के तौर पर उमर अबुल्ला को काम करने में परेशानी होती है, तो इससे मुकाबले के लिए जम्मू रीजन से आये  सुरेंद्र चौधरी तुरुप का पत्ता साबित हो सकते हैं.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news