Wednesday, October 23, 2024

Atishi takes charge as CM: केजरीवाल की कुर्सी रखी खाली,कहा- ‘मेरे मन में भी वही व्यथा है, जो भरत जी के मन में थी…’

Atishi takes charge as CM: आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी, जिन्होंने शनिवार को दिल्ली की आठवीं मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी आज (सोमवार) को दिल्ली की मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाल लिया. दिल्ली की मुख्यमंत्री की कुर्सी को खाली रख आतिशी ने अपने लिए अलग कुर्सी लगवाई और कहा- उनकी भावनाएं वैसी ही हैं जैसी भरत की थीं जब भगवान राम 14 वर्ष के वनवास पर गए थे.

मुख्यमंत्री की कुर्सी केजरीवाल जी का इंतज़ार करेगी

दिल्ली की मुख्यमंत्री का पथभार ग्रहण करते हुए आतिशी ने कहा- “आज मेरे मन में भी वही व्यथा है, जैसी भगवान राम जी के वनवास जाने पर भरत जी के मन में थी. उन्होंने भगवान राम की खड़ाऊँ रखकर शासन चलाया था. भगवान राम हम सभी के आदर्श हैं और अरविंद केजरीवाल जी ने उनके दिखाए मार्ग पर चलते हुए दिल्लीवालों की सेवा की और मर्यादा का पालन करते हुए CM पद से इस्तीफ़ा दे दिया. मुझे विश्वास है कि अब दिल्लीवाले केजरीवाल जी को विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत से विजयी बनाकर फिर से CM बनायेंगे. तब तक यह मुख्यमंत्री की कुर्सी केजरीवाल जी का इंतज़ार करेगी.”

Atishi takes charge as CM: आतिशी ने अपने पास रखे 13 विभाग

केजरीवाल सरकार में अपने पास मौजूद 13 विभागों को नई सीएम आतिशी ने अपने पास बरकरार रखा है. आतिशी के पास मौजूद 13 विभागों में शिक्षा, राजस्व, वित्त, बिजली और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) शामिल हैं.
केजरीवाल के लिए रखी सीएम की कुर्सी खाली
दिल्ली की नई सीएम आतिशी ने पूर्व सीएम केजरीवाल की कुर्सी से अलग अपने लिए कुर्सी लगवाई. उन्होंने कहा, “उम्मीद है कि लोग फरवरी के चुनावों में केजरीवाल को वापस लाएंगे, तब तक उनकी कुर्सी सीएम कार्यालय में रहेगी.”

अतिशी कैबिनेट में किसके पास है कितने विभाग

सौरभ भारद्वाज के पास आठ विभाग हैं, जो आतिशी के बाद सबसे ज्यादा हैं, जिनमें स्वास्थ्य, पर्यटन, कला और संस्कृति विभाग शामिल हैं.
नए सदस्य मुकेश अहलावत को श्रम, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति, रोजगार और भूमि एवं भवन विभाग का प्रभार मिला है. गोपाल राय को विकास, सामान्य प्रशासन विभाग, पर्यावरण एवं वन विभाग दिया गया है – ये विभाग केजरीवाल सरकार में उनके पास थे. कैलाश गहलोत ने भी अपने पिछले विभागों – परिवहन, गृह, प्रशासनिक सुधार, महिला एवं बाल विकास – को बरकरार रखा है.
गोपाल राय ने भी मौजूदा सरकार में अपने पिछले विभागों को बरकरार रखा है. इमरान हुसैन ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

ये भी पढ़ें-Arvind Kejriwal’s RSS queries: संजय सिंह का बीजेपी-आरएसएस से सवाल, “इतना सन्नाटा क्यों है भाई?”

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news