Friday, September 20, 2024

Rahul Gandhi US visit : पीएम मोदी और RSS पर किया हमला, बोले- ‘लोकसभा नतीजों के बाद लोगों ने बीजेपी से डरना बंद कर दिया’

Rahul Gandhi US visit : लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद से लोगों में भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डर खत्म हो गया है.
टेक्सास के डलास में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि चुनाव के बाद संसद में अपने पहले भाषण में उन्होंने अभयमुद्रा का उल्लेख किया, जो सभी भारतीय धर्मों में मौजूद निडरता का प्रतीक है.

राहुल गांधी ने आरएसएस और पीएम मोदी पर किया हमला

राहुल गांधी खुलकर पीएम मोदी और आरएसएस पर हमला किया, उन्होंने बताया कि आरएसएस और कांग्रेस के विचारों में क्या फर्क है. उन्होंने कहा, “आरएसएस का मानना है कि भारत एक विचार है और हमारा मानना है कि भारत विचारों की बहुलता है. हमारा मानना है कि सभी को भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए, सपने देखने की अनुमति दी जानी चाहिए और उनकी जाति, भाषा, धर्म, परंपरा या इतिहास की परवाह किए बिना जगह दी जानी चाहिए.
यह लड़ाई है, और यह लड़ाई चुनाव में स्पष्ट हो गई जब भारत के लाखों लोगों ने स्पष्ट रूप से समझ लिया कि भारत के प्रधानमंत्री भारत के संविधान पर हमला कर रहे हैं.”

भारत में कोई भी भाजपा या भारत के प्रधानमंत्री से नहीं डर रहा-राहुल गांधी

वहीं लोकसभा चुनाव 2024 के बाद बदले देश के हालात पर बोलते हुए नेता विपक्ष ने कहा, “दूसरी बात यह हुई कि भाजपा का डर गायब हो गया. हमने देखा कि चुनाव परिणाम के कुछ ही मिनटों के भीतर भारत में कोई भी भाजपा या भारत के प्रधानमंत्री से नहीं डर रहा था. इसलिए ये बहुत बड़ी उपलब्धियाँ हैं, राहुल गांधी या कांग्रेस पार्टी की नहीं. हम परिधि में हैं. ये भारत के लोगों की बहुत बड़ी उपलब्धियाँ हैं जिन्होंने लोकतंत्र को समझा, भारत के लोगों ने समझा कि हम अपने संविधान पर हमला स्वीकार नहीं करेंगे. हम अपने धर्म, अपने राज्य पर हमला स्वीकार नहीं करेंगे.”

Rahul Gandhi US visit :अमेरिका और भारत दोनों राज्यों के संघ हैं-राहुल गांधी

राहुल गांधी ने भारत और अमेरिका की तुलना करते हुए कहा, “अक्सर लोग कहते हैं कि हम दो (भारत और अमेरिका) सबसे बड़े लोकतंत्र हैं, लेकिन हम एक और महत्वपूर्ण बात साझा करते हैं: हम दोनों राज्यों के संघ हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका, जिसका राष्ट्रगान हमने भी बजाया, इसका एक प्रमुख उदाहरण है. हमारे संविधान में, यह स्पष्ट रूप से कहा गया है: “भारत, यानी भारत, राज्यों का संघ है,” जिसका अर्थ है, संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह, कोई भी राज्य दूसरे राज्य से श्रेष्ठ नहीं है, कोई भी धर्म दूसरे धर्म से श्रेष्ठ नहीं है, और कोई भी भाषा किसी अन्य भाषा से श्रेष्ठ नहीं है.”

ये भी पढ़ें-Kalindi Express Accident: कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस ने एलपीजी सिलेंडर को टक्कर मारी, एफआईआर दर्ज, दो लोगों से पूछताछ

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news