Thursday, October 17, 2024

Haryana Assembly Elections : हरियाणा मे विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान,1 अक्टूबर को पोलिंग और 4 अक्टूबर को आयेंगा परिणाम

Haryana Assembly Elections : चुनाव आयोग ने आज दिल्ली में देश के दो महत्वपूर्ण राज्यों जम्मू-कश्मीर औऱ हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जम्मू-कश्मीर में जहां  90 सीटों पर तीन चरणों में मतदान होंगे,वही हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में वोटिंग कराई जायेगी. दोनो राज्यों के चुनाव नतीजे एक साथ 4 अक्टूबर को घोषित किये जायेंगे .

Haryana Assembly Elections :  हरियणा में 1 अक्टूबर को होगा मतदान

दिल्ली में आज शुक्रवार को चुनाव आयोग ने  प्रेस काफ्रेंस मे चुनाव हरियाणा में चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है.  हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर एक साथ एक ही चरण में 1 अक्टूबर को मतदान होंगे .   हरियाणा के 90 विधानसभा में 73 सीटें जनरल केटेगरी की हैं और एससी सीट 17 हैं. जिसमें  सीटों पर मतदाताओं की संख्या कुल मिलाकर मतदाताओं का संख्या 2.1 करोड़ है . इसमें पुरुष मतददातओं की संख्या 1.6 करोड़ और 95 लाख महिला मतदाता हैं. थरेड जेंडर कें मतदातैओं की संख्या डेढ़ लाख (1.5 लाख ) मतदाता हैं. हरियाणा चुनाव में युवा मतदाताओं की संख्या 40.95 लाख हैं, वहीं 4.52 लाख वोटर पहली बार वोटिंग करेंगे. चुनाव आयोग को मुताबिक हरियाणा में 85 की उम्र से ज्यादा के मतदाताओं की संख्या 2. 54 लाख हैं.10, 321 ऐसे मतदाता है जिनकी उम्र 100 साल से अधिक हैं.

राज्य में 20 बजार पोलिंग बूथ बनायें जायेंगे  

मतदान के लिए पूरे राज्य में 20 हजार 629 पोलिंग स्टेशन बनाये जायेंगे. इस बार चुनाव आयोग बड़ी ने बड़ी  हाउसिंग सोसाटीज मे भी पोलिंग स्टेशन बनाने का फैसला किया है. गुड़गांव, फरीदाबाद और सोनपत के मल्टी स्टोरी अपार्टमेंट्स में मतदाताओं के लिए उनके अपार्टमेंट्स में ही पोलिगं बूथ बनाये जायेंगे. इसके अलावा उन स्लम एरियाज में भी पोलिंग बूथ बनाये जायेंगे, जहां बड़ी आबादी रहती है.

हर पोलिंग बूथ पर होगी जरुरी सुविधाएं

चुनाव आयोग के मुताबिक हर पोलिंग स्टेशन पर मतदान का दौरान लोगों की सुविधा के लिए पीने का पानी, महिला एवं पुरुष दोनों के लिए बाथरुम, व्हीलचेयर  और  शेड बने  होंगे, जहां लोग सुविधा के साथ वोटिंग करने आ सकते हैं.

 85 वर्ष से अधिक के वोटरों को घर से मतदान करने  सुविधा 

जो मतदाता 85 वर्ष या उससे अधिक के हैं और पोलिंग बूथ पर आकर वोटिंग नहीं करना चाहते है, या दिव्यांग हैं, तो  ऐसे मतदाओं के लिए चुनाव आयोग ने अपने घर से मतदातन कराने की सुविधा रखी है. पोलिंग एजेंट उनके घर आकर उनका वोट एकत्र करेंगे.

वर्तमान में हरियाणा विधानसभा में सीटों की स्थिति

हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों में फिलहाल की स्थिति  के मताबिक बीजेपी के पास 40 , जेजेपी के पास 10 , कांग्रेस के पास 31 , हजकां के पास 2 , बीएसपी के पास 1 , शिरोमणी अकाली दल के पास एक  और निर्दलीय के पास 5 सीटें  हैं.

Haryana Assembly Elections
Haryana Assembly Elections       
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news