Sunday, September 8, 2024

उत्तराखंड: एवलांच में फंसे 28 पर्वतारोही, 2 की मौत, 20 की तलाश जारी

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में आए हिमस्खलन में 28 ट्रेनी पर्वतारोहियों के फंसने की खबर है. बताया जा रहा है कि इसमें से 6 का रेस्क्यू कर लिया गया है जबकि 2 लोगों की मृत्यु हो गई है बाकी 19 की खोज जारी है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मदद मांगने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन में भारतीय वायुसेना के 2 चीता हेलिकॉप्टर तैनात किए गए है.

पुष्कर सिंह धामी ने मांगी सेना से मदद
एवलांच के चलते पर्वतारोहियों के फंसने की जानकारी साझा करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सेना की मदद मांगी. मुख्यमंत्री धामी ने ट्वीट किया- “द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन होने के कारण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, उत्तरकाशी के 28 प्रशिक्षार्थियों के फंसे होने की सूचना प्राप्त हुई है.”
मुख्यमंत्री ने जानकारी भी दी कि उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात कर रेस्क्यू अभियान में तेजी लाने के लिए सेना की मदद मांगी है. उन्होने बताया कि मदद के अनुरोध पर हमें केंद्र सरकार की ओर से हर सम्भव सहायता का आश्वस्त दिया गया है. उन्होंने बता कि सभी फंसे पर्वतारोहियों को सुरक्षित निकालने के लिए रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है.


सीएम ने बताया कि “हिमस्खलन में फंसे लोगों में से 2 लोगों की मृत्यु की सूचना मिली है. 6 लोगों को रेस्क्यू भी किया है. ज़िला प्रशासन, NDRF, SDRF और सेना की मदद के लिए भी आग्रह किया था। सभी बचाव के कार्य में लगे हैं. भगवान से कामना करते हैं कि सभी लोग सुरक्षित लौटें.”

राजनाथ सिंह ने भी किया ट्वीट
रक्षा मंत्री राजनाश सिंह ने भी उत्तरकाशी में फंसे सभी पर्वतारोहियों की सकुशल वापसी की कामना करते हुए ट्वीट किया. राजनाथ सिंह ने लिखा “उत्तरकाशी में हुए हिमस्खलन के कारण कई जानमाल के नुकसान से दुखी हूं, मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदनाएं”

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news