Thursday, October 17, 2024

Public Sector Undertaking कंपनी बनी LIC, एसबीआई को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली: लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया LIC मार्केट कैप के मामले में भारतीय स्टेट बैंक को पीछे छोड़ते हुए सबसे मूल्यवान पीएसयू यानी पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग Public Sector Undertaking बन गई है.कल सुबह कारोबार में एलआईसी के शेयरों की कीमत 2% से अधिक बढ़ गई.जिससे कंपनी के शेयर का भाव 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर 918.45 रुपया प्रति शेयर पहुंच गया.

Public Sector Undertaking में कंपनी की हुई बढ़ोतरी

इस तेज उछाल के चलते कंपनी के मार्केट कैप में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई. कंपनी का मार्केट कैप 5.8 लाख करोड़ के आंकड़े को पार कर गया. इससे कंपनी के निवेशकों को तगड़ा मुनाफा हुआ. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी मई 2022 में लिस्टेड हुई थी.LIC में सरकार की 96.5% हिस्सेदारी है .इसके साथ ही एलआईसी का मार्केट कैप एसबीआई के मार्केट कैप से अधिक हो गया.आज बीएसई पर एसबीआई के शेयरों की कीमत में 1% से अधिक की गिरावट आई और इसका मार्केट कैप लगभग रुपए 5.62 लाख करोड़ था.

LIC ने 2024 में 7.5% की छलांग लगाई

नवंबर की शुरुआत में एलआईसी के शेयरों की कीमत में तेज वृद्धि हुई है. एलआईसी ने 2023 में 22% से अधिक की बढ़त हासिल की है और 2024 में अब तक 7.5% की छलांग लगाई है,जबकि एसबीआई पिछले साल लगभग 5% चढ़ा है और इस साल अब तक एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है. शेयर बाजार की 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों की रैंकिंग में एलआईसी 9वें स्थान पर रही है.रिलायंस इंडस्ट्रीज 18,42,16.54 करोड रुपए के बाजार मूल्यांकन यानी मार्केट कैप के साथ देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है.इसके बाद टीसीएस, एचडीएफसी बैंक आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस, भारतीय एयरटेल, हिंदुस्तान युनिलीवर आईटीसी,एलआईसी और एसबीआई है

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news