Friday, September 20, 2024

भारतीय मूल के सर्जन जनरल Dr Vivek Murthy डब्ल्यूएचओ बोर्ड में शामिल होंगे, सीनेट में राष्ट्रपति बाइडन का प्रस्ताव

वॉशिंगटन:भारत की प्रतिभा एक बार फिर वैश्विक मंच पर अपनी छाप छोड़ने को तैयार है.भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर को विश्व स्वास्थ्य संगठन के बोर्ड में दोबारा शामिल किया जाएगा.यूएस सर्जन जनरल डॉ विवेक मूर्ति Dr Vivek Murthy को डब्लूएचओ बोर्ड में शामिल करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन ने सीनेट में प्रस्ताव भेजा है.बाइडन ने यूएस सर्जन जनरल डॉ विवेक मूर्ति को विश्व स्वास्थ्य संगठन के बोर्ड में प्रतिनिधि बनाने का फैसला लिया है.

Dr Vivek Murthy ने ओबामा के कार्यकाल में भी दी थी सेवाएं

डॉ विवेक दूसरी बार अमेरिका के प्रतिनिधि बनकर डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में शामिल होंगे.46 साल के चिकित्सक डॉ विवेक मूर्ति का नाम दोबारा भेजा गया है.उनके नाम पर आम सहमति का इंतजार लगभग बीते 14 महीने से हो रहा है.डब्ल्यूएचओ बोर्ड में शामिल होने का प्रस्ताव अक्तूबर 2022 से ही सीनेट में लंबित है.मार्च 2021 में अमेरिकी सीनेट ने देश के 21वें सर्जन जनरल के रूप में डॉ विवेक के नाम को मंजूरी दी थी.इससे पहले उन्होंने राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में भी अमेरिका के 19वें सर्जन जनरल के रूप में सेवाएं दी थीं.आठ जनवरी को व्हाइट हाउस की तरफ से सीनेट में प्रस्ताव भेजा गया.जिसमें डॉ विवेक के नाम का उल्लेख है.

यूएस सर्जन जनरल कौन होते हैं ?

अमेरिकी सर्जन जनरल को देश का टॉप चिकित्सक माना जाता है. इस पद पर नियुक्त होने वाले डॉक्टर की ड्यूटी वैज्ञानिक सूचना पर आधारित देश के लिए सर्वोत्तम स्वास्थ्य नीति तैयार करना है. इसके अलावा न्यायसंगत मार्गदर्शन और संसाधनों के समुचित इस्तेमाल की जवाबदेही भी सर्जन जनरल की होती है.

पत्नी और बच्चों के साथ रहते हैं वांशिगटन

डॉ विवेक के तार कर्नाटक में रहने वाले पूर्वजों से जुड़े हैं.कर्नाटक से इंग्लैंड जाकर बसे प्रवासियों की संतान डॉ मूर्ति का जन्म यॉर्कशायर के हडर्सफ़ील्ड में हुआ था. 45 साल पहले मूर्ति का परिवार कनाडा के प्रांत न्यूफ़ाउंडलैंड चला गया. 1978 में यहां आने के बाद मूर्ति के पिता को जिला चिकित्सा अधिकारी का पद मिला,सिर्फ तीन साल की उम्र में मूर्ति पहली बार अमेरिका आए और परिवार मियामी आकर रहने लगा.डॉ विवेक की टीम में 6000 से अधिक स्वास्थ्य अधिकारी हैं. अभी डॉ विवेक मूर्ति अपनी पत्नी डॉ. एलिस चेन और अपने दो बच्चों के साथ वॉशिंगटन में रहते हैं.अमेरिका में सबसे वंचित और कमजोर आबादी की सेवा के लिए नियुक्त 6000 से अधिक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विवेक के अधीन आते हैं.ऐसा इसलिए क्योंकि डॉ विवेक अमेरिका की सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा- यूएस पब्लिक हेल्थ सर्विस के कमीशन्ड कोर में वाइस एडमिरल का पदभार भी संभालते हैं.

 

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news