Thursday, October 17, 2024

Parliament Security Breach: गृहमंत्री के बयान पर अड़े विपक्ष ने आज भी किया प्रदर्शन, बीजेपी भी उतरी मैदान में

लोकसभा की सुरक्षा में चूक और 150 के करीब विपक्षी सांसदों के निलंबन को लेकर गतिरोध अब भी जारी है. आज फिर संसद के परिसर में विपक्षी सांसदों ने प्रदर्शन किया. प्रदर्शन की तस्वीरें साझा करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोशल मीडिया पर लिखा, “हमें, भारत के लोगों को लोकतंत्र को बचाने की जरूरत है. विपक्षी सांसदों को निलंबित करके महत्वपूर्ण कानून पारित करना लोकतंत्र नहीं है. यह सबसे ख़राब प्रकार का अधिनायकवाद है.अगर हमने अभी इस तानाशाही के खिलाफ आवाज नहीं उठाई तो हमारी आने वाली पीढ़ियां हमें माफ नहीं करेंगी!”

जो लोग सदन के सदस्य नहीं थे वो सदन में कैसे आए-शरद पवार

विपक्षी प्रदर्शन में शामिल NCP प्रमुख शरद पवार का कहना है, “…हम हमेशा संस्थाओं का सम्मान करते हैं…संसद में जो हुआ वह देश के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था। 150 सांसदों को सदन से बाहर करने का ऐतिहासिक काम किया गया है. जिनकी सिर्फ एक ही मांग थी कि सरकार की ओर से बयान दिया जाए कि जो लोग सदन के सदस्य नहीं थे वो सदन में कैसे आए… उन्हें पास किसने जारी किया?यह संसद का अधिकार है…” मिमिक्री विवाद पर उन्होंने कहा, ”…अगर कोई संसद के बाहर कुछ करता है तो उसे यहां तक ले जाना कि अगर कोई मेरे खिलाफ कुछ कहता है और मैं कहूं कि यह मराठों और किसानों का अपमान है… मैं ऐसा कभी नहीं कहूंगा.”

आज जिस तरह से छोटी राजनीति हो रही है, इससे पूरा देश शर्मसार है-रंजीत रंजन

वहीं कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने कहा, “जिस तरह से सांसदों को संसद से बाहर किया गया है, यह लोकतंत्र की हत्या है. BJP मुद्दे से भटकाने के लिए मिमिक्री को मुद्दा बना रही है और इसे वह जाट और किसानों से जोड़ रहे हैं. जब किसान, महिला पहलवान धरने पर बैठी थीं, तब भाजपा ने किसानों और जाट के अपमान की बात क्यों नहीं की? आज जिस तरह से छोटी राजनीति हो रही है, इससे पूरा देश शर्मसार है.”

उच्चस्तरीय जांच चल रही है… -प्रह्लाद जोशी

वहीं विपक्षी सांसदों के लेकर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, “हम बार-बार (विपक्ष से) अनुरोध कर रहे हैं, कृपया सहयोग करें. वे सहयोग नहीं कर रहे हैं और बार-बार मैंने सदन में और सदन के बाहर भी कहा है कि जब अतीत में ऐसी घटनाएं हुईं, तो तत्कालीन अध्यक्षों ने कैसे कार्रवाई की और फिर इसे कैसे संभाला गया. उसी तरह अब भी इसे संभाला जा रहा. उच्चस्तरीय जांच चल रही है…अगर वे संसद में चर्चा नहीं करना चाहते तो हम क्या कर सकते हैं? वे व्यवधान डाल रहे हैं…”

बीजेपी ने किया जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

विपक्ष एक तरफ संसद तक अपने प्रदर्शन को सीमित किए हुए है वहीं बीजेपी उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ का कथित तौर पर अपमान मामले में सड़कों पर उतर गई है. बीजेपी ने गुरुवार को जंतर-मंतर पर TMC सांसद कल्याण बनर्जी और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.


वैसे 22 दिसंबर यानी कल इंडिया गठबंधन भी देशभर में सांसदों के निलंबन के खिलाफ प्रदर्शन करने वाला है.

ये भी पढ़ें-Parliament Security Breach: कर्नाटक और यूपी से जुड़े तार, एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और एक…

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news