Thursday, October 17, 2024

JN.1 Covid Strain : कोरोना का नया वेरिएंट आया सामने, WHO ने नए वेरियंट को कम खतरनाक माना

दिल्ली: कोरोना महामारी एक बार फिर सिर उठा रही है और देश में अपनी दहशत जमा रही है. केरल में कोविड के नए वेरियंट से हड़कंप मचा हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने JN.1 कोविड स्ट्रेन JN.1 Covid Strain को वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के रूप में बांटा है.साथ ही यह भी कहा है कि इससे सार्वजनिक स्वास्थ्य को ज्यादा खतरा नहीं है.

JN.1 Covid Strain का केरल में आया था मामला

केरल में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट का नया मामला सामने आया है.इसी बीच कर्नाटक ने 60 वर्ष और उसके ऊपर के लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है.केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने राज्य सरकारों को भेजे पत्र में देश में कोविड की स्थिति पर लगातार निगरानी बनाए रखने की जरूरत पर जोर दिया है.इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय, ICMR, नीति आयोग और टास्क फोर्स के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं.भारत में सोमवार को कोविड के 1,828 मामले दर्ज किए गए. केरल में मामलों की संख्या सबसे अधिक 1,634 है.

वैज्ञानिक करेंगे रिसर्च

कोविड के नए वेरियंट को JN.1 को पहले इसके मूल वंश BA.2.86 के एक भाग के रूप में वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के रूप में बांटा गया था. वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के रूप में वर्गीकृत करने के बाद अब वैज्ञानिक इसकी निगरानी करेंगे. वह देखेंगे कि यह कितना तेजी से फैलता है? कितना बीमार बनाता है और क्या इस पर वैक्सीन असर करती है या नहीं? WHO ने कहा कि वर्तमान में मौजूद साक्ष्यों के आधार पर JN.1 की ओर से उत्पन्न अतिरिक्त वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को अभी कम माना गया है।

इन देशों में भी पहुंचा नया वेरिएंट

क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों से पहले यह मामले बढ़े हैं, जो चिंता बढ़ाने वाले हैं.केरल में मामले आने के बाद पड़ोसी राज्यों तमिलनाडु और कर्नाटक की चिंता बढ़ गई है.भारत समेत एशिया के कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ते हुए देखे जा रहे हैं। चीन, सिंगापुर, इंडोनेशिया, फिलीपींस और मलेशिया में कोविड के मामले बढ़े हैं.वहीं कोविड के नए वेरियंट के लिए एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसके लक्षण बेहद सामान्य हैं और चिंता की कोई बात नहीं है. सितंबर में पहली बार अमेरिका में इसके मामले दिखे थे.तब से यह 11 देशों में फैल चुका है.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news