Friday, September 20, 2024

Israel Attack: हमास का इज़राइल पर चौतरफा हमला, 22 लोगों की गई जान, नेतन्याहू ने किया युद्ध का एलान

इज़राइल Israel की राष्ट्रीय बचाव सेवा का कहना है कि शनिवार सुबह हमास की सैन्य घुसपैठ में कम से कम 22 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए. बताया जा रहा है कि इजरायली Israel क्षेत्र में ये हमास का अब तक का सबसे घातक और बड़ा ऑपरेशन है. गाजा पट्टी में सत्तारूढ़ आतंकवादी समूह हमास ने दिन के उजाले में अचानक, कई-मोर्चा से हमला किया, हजारों रॉकेट दागे, दर्जनों हमास लड़ाकों ने हवा, जमीन और समुद्र के माध्यम से कई स्थानों पर भारी किलेबंदी वाली इजरायली सीमा में घुसपैठ की. हमास ने ये हमला इजरायल Israel की एक प्रमुख छुट्टी के दिन किया.
आक्रमण शुरू होने के कई घंटों बाद भी, बताया जा रहा है कि हमास के आतंकवादी अभी भी कई इजरायली इलाकों में बंदूक की लड़ाई लड़ रहे है, इस अचानक मगर ताकतवर हमले ने इजराइल को हिलाकर रख दिया.

जानिए Israel के किस शहर में गई कितनी जान

दक्षिणी इज़राइली शहर बेर्शेबा में सोरोका मेडिकल सेंटर ने कहा कि वह कम से कम 280 हताहतों का इलाज कर रहा है, जिनमें से 60 की हालत गंभीर है. गाजा के पास अश्कलोन में बरज़िलाई अस्पताल ने कहा कि वह 182 घायल लोगों का इलाज कर रहा है, जिनमें 12 की हालत गंभीर है.
गाजा में हताहतों की संख्या पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई, लेकिन एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक उनके पत्रकारों ने मारे गए 15 लोगों के अंतिम संस्कार देखे और अन्य आठ शवों को स्थानीय अस्पताल में पहुंचते देखा. यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका कि वे लड़ाके थे या नागरिक.

सोशल मीडिया पर हमास ने जारी किए हमले की वीडियो

सोशल मीडिया हमास लड़ाकों के वीडियो से भरा हुआ था, जो चोरी हुए इजरायली सैन्य वाहनों को सड़कों पर घुमा रहे थे. हमास द्वारा जारी किए गए वीडियो में कम से कम तीन इजरायलियों को जिंदा पकड़ा हुआ दिखाई दे रहा है. सेना ने घुसपैठियों से लड़ाई जारी रखते हुए हताहतों या अपहरणों के बारे में विवरण देने से इनकार कर दिया.

बेंजामिन नेतन्याहू ने किया युद्ध का एलान

इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक टेलीविजन संबोधन में बड़े पैमाने पर सेना की लामबंदी की घोषणा करते हुए कहा, “हम युद्ध में हैं.” “कोई ‘ऑपरेशन’ नहीं, ‘राउंड’ नहीं, बल्कि युद्ध.”
उन्होंने कहा, आज सुबह हमास ने इज़राइल और उसके नागरिकों पर एक जानलेवा हमला किया…दुश्मन को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी…हम युद्ध में हैं और हम इसे जीतेंगे.

इजराइल ने किया जवाबी हमला

इजरायली वायुसेना के ट्वीट के मुताबिक, इजरायली वायुसेना के दर्जनों लड़ाकू विमान अब गाजा पट्टी में कई स्थानों पर आतंकवादी संगठन हमास के ठिकानों पर हमला कर रहे हैं.


इस बीच दुनियाभर ने हमास के इस हमले की निंदा की है. वहीं रुसी संघ में इजराइली राजदूत ने हमास के इस हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है.

ये भी पढ़ें-

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news