Friday, September 20, 2024

G20 Summit Grand start: भारत मंडपम में G20 Summit की भव्य शुरुआत,पीएम Modi ने राष्ट्राध्यक्षों का किया स्वागत

दिल्ली  : प्रधानमंत्री मोदी ने G20 शिखर सम्मेलन में राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत करते हुए जी 20 समिट ( G20 Summit Grand start) के शुभारंभ करने का ऐलान किया.

पीएम ने सबसे पहले मोरक्को में भूकंप में मारे गये लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की.

G20 Summit Grand start में पीएम मोदी ने किया आह्वान

G20 Summit start में जी 20 के अध्यक्ष के तौर पर पर पीएम मोदी ने कहा कि हम ग्लोबल ट्रस्ट डेफिसिट को विश्वास में बदलें. पीएम ने कहा कि कोविड 19 से विश्व में जो अविश्वास का वातावरण पैदा हुआ है उसे खत्म किया जाये. भारत ने G20 के अध्यक्ष के तौर पर  G20 समूह में अफ्रीकी यूनियन को शामिल करने का ऐलान किया. इस तरह से अब G20 अब G21 बन गया है.

G20 बैठक की शुरुआत में सबसे पहले मोरक्को भूकंप पर संवेदना

पीएम मोदी ने मोरक्को मे आये भूकंप पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि विश्व समुदाय मोरक्को के साथ है. आपदा की इस घड़ी में जो भी संभव होगा वो मदद की जायेगी. मोरक्को में आज सुबह ही 6.8 तीव्रता का भूकंप आया है जिसमें 300 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है. इतनी बड़े डिजास्टर पर पीएम मोदी ने बैठक की शुरुआत में संवेदना व्यक्त की .

अफ्रीकी य़ूनियन को G20 देशों के समूह में शामिल करने का ऐलान

बतौर अध्यक्ष भारत ने दक्षिण अफ्रीका को G20 में शामिल करने का ऐलान किया. पीएम मोदी ने साउथ अफ्रीकी देशों के यूनियन को ग्रुप में शामिल करते हुए उन्हें अपनी सीट पर बैठने के लिए आमंत्रित किया. बतौर G20 अध्यक्ष भारत की वर्ल्ड फोरम पर एक बड़ी उपलब्धि है. अफ्रीकी यूनियन में 54 देश शामिल हैं.

विश्व समुदाय में अविश्वास का माहौल खत्म हो- नरेंद्र मोदी, पीएम भारत

प्रधानमंत्री मोदी ने जी 20 Summit में राष्ट्राध्यक्षों के स्वागत भाषण के दौरान कहा कि पिछले समय मे कोविड 19 के कारण विश्व के देशों में एक अविश्वास का वातावरण पैदा हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि हम कोविड 19 जैसी आपदा से निबटने में सफल हो गये हैं तो इस अविश्वास के वातावरण से निकलने में भी सफल हो सकते हैं.

 

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news