Friday, September 20, 2024

Cyclone Biparjoy: कमजोर बिपार्जॉय अब राजस्थान की ओर बढ़ा, दो जिलों में रेड अलर्ट जारी

गुरुवार की रात गुजरात के तटीय इलाकों में लैंडफॉल के बाद चक्रवात तूफान बिपारजॉय की तीव्रता बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान से गंभीर चक्रवाती तूफान में कम हो गई, IMD महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि “चक्रवात तूफान बिपरजॉय जो कल रात (गुरुवार) को सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में केंद्रित था, वो धीरे-धीरे ईस्ट-नॉर्थ-ईस्ट दिशा में गति करते हुए शनिवार सुबह 8:30 बजे भुज से पश्चिम- उत्तर-पश्चिम दिशा में 30 किलोमीटर दूरी पर केंद्रित है. यह थोड़ा कमजोर हुआ है. शाम तक यह तूफान कमजोर होकर एक गहरे दबाव में परिवर्तित हो जाएगा. ये जानकारी दी.”


इस बीच बिपार्जॉय के लैंडफॉल के बाद की स्थिति का जायजा लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल से बातचीत की.
तबात तूफान से हुए नुकसान की करें तो भावनगर जिले में बकरियों को बचाने की कोशिश एक मवेशी पालक पिता और पुत्र की जोड़ी की मौत हो गई. वहीं, कच्छ और सौराष्ट्र में चक्रवात ने कहर बरपाया क्योंकि इसने हजारों पेड़ों को गिरा दिया, कुछ सदियों पुराने संचार टावर गिर गए, बिजली और ट्रांसमिशन के खंभे गिर गए और कच्चे घर चपटे हो गए.

सीएम भूपेंद्र पटेल ने ली समीक्षा बैठक

गुजरात में तुफान के चलते तेज़ हवाओं के साथ बारीश हो रही है. शुक्रवार सुबह गांधीनगर में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अधिकारियों के साथ चक्रवात ‘बिपरर्जॉय’ के प्रभाव की समीक्षा की. कच्छ में मौजूद गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने बताया कि, किसी भी प्रकार की जनहानि की सूचना नहीं मिली है. किसी पशु की भी मृत्यु नहीं हुई है. पेड़ गिरने की सूचना मिली है. कच्छ में करीब 5-6 बजे तक परिस्थिति अच्छी होने लगेगी. शुक्रवार पूरे गुजरात में तेज हवाएं और भारी बारिश भी हो सकती है. राजस्थान में भी बारिश हो सकती है.

एनडीआरएफ ने जारी की नुकसान की लिस्ट

वहीं गुजरात में NDRF ने एक लिस्ट जारी कर बताया है कि तूफान बिपरजॉय (#CycloneBiporjoy) के कारण 23 लोग घायल हुए और 24 पशुओं की मौत हो गई. चक्रवात के आने से पहले दो लोगों की जान चली गई थी.
शाम तक कम़ज़ोर हो जाएगा बिपरजॉय- IMD

NDFR damage list
NDFR damage list

IMD वैज्ञानिक मनोरमा मोहंती ने बताया कि, VSCS(बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान) रात 10:30-11:30 बजे के बीच तट को पार कर चुका है. अभी ये SCS(गंभीर चक्रवाती तूफान) में परिवर्तित हुआ है. शुक्रवार दोपहर तक चक्रवात के और कमजोर होकर CS(चक्रवाती तूफान) होने की संभावना है, शाम तक यह और कमजोर हो जाएगा. अभी पूरे गुजरात में बारिश होगी.

मांडवी में कई पेड़ गिरे

गांधीनगर के मुख्य अग्निशमन अधिकारी के.एम. दस्तूर ने बताया कि, मांडवी में चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ का प्रभाव देखने को मिल रहा है. शहर में सड़क पर गिरे पेड़ों को हटाने का अभियान चलाया जा रहा है. मांडवी में कई पेड़ गिर गए हैं. हवा की स्थिति देखकर लग रहा है कि आज अधिक नुकसान हो सकता है. अग्निशमन विभाग की एक टीम यहां सड़क सफाई अभियान में लगी हुई है.


मोरबी में बिजली हुई प्रभावित

मोरबी में पीजीवीसीएल के कार्यकारी अभियंता जे.सी. गोस्वामी ने जानकारी दी कि, तेज हवाओं से बिजली के तार और खंभे टूट गए जिससे मलिया तहसील के 45 गांवों में बिजली नहीं थी जिसमें से 9 गांवों में बिजली बहाल करने का काम चल रहा है बाकि गांवों में हमने बिजली बहाल कर दी है.

कच्छ में हटाए जा रहे हैं पेड़

बिपरजॉय के कारण प्रदेशभर में कई जगह पेड़ गिरे है. तस्वीरें कच्छ के लखपत की है. जहां NDRF के जवानों ने सड़क पर गिरे पेड़ों को हटाने का अभियान चलाया. शहर में तेज़ हवाएं चल रही हैं. चक्रवात के प्रभाव से पेड़ उखड़ गए.


द्वारका में जल भराव, कई लोग फंसे

द्वारका में तूफान (#CycloneBiperjoy) के कारण कई जगहों पर जलभराव देखने को मिला. NDRF कर्मियों ने रुपेन बंदर के निचले इलाके में फंसे 2 लोगों को बचाया.


नलिया में भी पेड़ गिरे

नलिया में तूफान (#CycloneBiperjoy) का प्रभाव देखने को मिल रहा है. शहर में सड़क पर कई जगह पेड़ गिरे देखे गए.

ये भी पढ़ें- Darul Uloom Deoband: देवबंद में अंग्रेजी पढ़ने पर नहीं, छात्रों के विदेश और बाहर…

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news