Friday, September 20, 2024

Cyclone Biparjoy: कमज़ोर हुआ बिपारजॉय, प्रशासन अलर्ट पर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री कच्छ में कर रहे है कैंप

चक्रवाती तूफान कमजोर हो गया. IMD यानी भारतीय मौसम विबाग ने जानकारी दी है कि, ठचक्रवाती तूफान कमजोर हो गया और11.30 बजे पोरबंदर के लगभग 310km दक्षिण-पश्चिम, देवभूमि द्वारका के 320km दक्षिण-पश्चिम, जखाऊ पोर्ट के 380km दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम पर केंद्रित है और 15 जून की शाम तक जखाऊ पोर्ट (गुजरात) को पार करेगी.

पीएम ने की गुजरात के सीएम से बात

इस बीच गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने बताया की प्रदेश में तैयारियों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेलीफोन पर बातचीत की है. पीएम ने गुजरात में #CycloneBiparjoy की स्थिति और तैयारियों के बारे में विवरण प्राप्त किया. साथ ही पीएम मोदी ने आपदा की इस स्थिति में गुजरात को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया.

कच्छ में कैप किए हुए है केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया चक्रवात तूफान बिपरजॉय के मद्देनजर गुजरात के कच्छ में पहुंचे हुए है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ऋषिकेश पटेल और भाजपा सांसद विनोद चावड़ा सहित कई अधिकारियों ने विभिन्न जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की.
स्वास्थ्य मंत्री ने चक्रवात बिपरजॉय की तैयारियों के मद्देनजर कच्छ में आर्मी बेस कैंप का दौरा किया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसके बाद कहा कि, भारत सरकार, राज्य सरकार, वायु सेना, नौसेना, तटरक्षक, आपदा प्रबंधन की टीम सभी आपस में समन्वय बना रही है. इस चक्रवात का प्रभाव कम से कम हो, जनहानि कम हो, उसको ध्यान में रखते हुए कई सारे कदम उठाए गए हैं. 0-10 किमी तक के तटीय रेखा क्षेत्र से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है

गुजरात में नज़र आने लगा तूफान का असर

गुजरात में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का असर नज़र आ रहा है. तूफान बिपरजॉय के तट से टकराने के पहले कच्छ के नलिया में तेज बारिश हुई. IMD के अनुसार बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपारजॉय 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ से टकराएगा.


गुजरात के द्वारका में एनडीआरएफ तैनात की गई है. NDRF के टीम कमांडर वेद प्रकाश ने बताया कि, “चक्रवात के कारण एहतियातन NDRF की एक टीम को यहां तैनात किया गया है. गांधीनगर से भी एक टीम आ रही है. चक्रवात के कारण अलग-अलग प्रकार की आपातकालीन स्थिति पैदा होती है. हम हर प्रकार की परिस्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद हैं.”


वहीं द्वारका में तेज हवा के साथ समुद्र में ऊंची लहरे उठ रही हैं.

तुफानी चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर कांडला बंदरगाह बंद होने की वजह से सैकड़ों ट्रक गांधीधाम में खड़े हैं.


बनासकांठा में भी की गई है तूफान के लिए तैयारी

राज्य में चक्रवात बाइपरजॉय की आशंका को लेकर बनासकांठा कलेक्टर और टीम सतर्क है. जिला कलेक्टर ने बताया की 15 तारीख को कच्छ में चक्रवात के बाद बनासकांठा के सभी तालुका प्रभावित होंगे. अंबाजी उड़ान खटोला को 3-4 दिन बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. थराद-वाव क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद जिला कलेक्टर ने एहतियाती कदम उठाने का आह्वान किया. जिले के निचले इलाकों में सेफ हाउस तैयार कर लिए गए हैं.

इसी तरह गुजरात के नवसारी में चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के मद्देनजर लोगों को समुद्र में जाने से रोकने के लिए पुलिस बल तैनात हुई है.


महाराष्ट्र में भी बिपरजॉय का दिख रहा है असर

चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के प्रभाव के कारण मुंबई के जुहू बीच पर लोग समुद्र किनारे ना जाए इसे सुनिश्चित करने के लिए पर लाइफगार्ड तैनात किए गए हैं.


चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से मुंबई में ऊंची लहरें देखी गई. तस्वीरे वर्ली सी फेस की हैं.


वहीं चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से मुंबई में मरीन ड्राइव पर हाई टाइड देखी जा रही है.

ये भी पढ़ें- Earthquake: दिल्ली Ncr समेत उत्तर भारत के कई शहरों में भूकंप के झटके,1.33 मिनट पर आया झटका

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news