Friday, September 20, 2024

Cyclone Biparjoy ने लिया रौद्र रुप, 20-30फीट उंची उठ रही है लहरें, मुंबई-गुजरात में NDRF तैनात, पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक

चक्रवात तूफान बिपोरजॉय के गुरुवार तक गंभीर रूप लेने और गुजरात के सौराष्ट्र तथा कच्छ क्षेत्रों में तट से टकराने की संभावना है. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सिलसिले में समीक्षा बैठक भी की.
बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पीएम मोदी के प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, पृथ्वी विज्ञान सचिव एम. रविचंद्रन, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य कमल किशोर और आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र सहित अन्य शामिल थे. बैठक में तूफान की तैयारियों का जायजा लिया गया.

मौसम विभाग ने जारी किया है यैलो अलर्ट

IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि, चक्रवात बिपोरजॉय धीरे-धीरे 5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की दिशा में आगे बढ़ रहा है और 14 जून के बाद इसकी दिशा बदलेगी. 15 जून की दोपहर तक 125-135 किमी/घंटा की रफ्तार से एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान सौराष्ट्र, कच्छ और पाकिस्तान के तट से टकराएगा. 14-15 जून को सौराष्ट्र, कच्छ में तेज बारिश होगी.

रात 8 बजे बजे के करीब सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के पास 20 से 30 फीट उंची लहरें उठतती दिखाई दीं

गुजरात में तूफान के चलते 4000 परिवारों को किया जा रहा है शिफ्ट- हर्ष सांघवी

गुजरात में अलर्ट के चलते तैयारियां ज़ोरों पर है. द्वारका में तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा कि, “चक्रवाती इलाके से लोगों को शिफ्ट करने का काम शुरू कर दिया गया है. लगभग 4,000 परिवारों को शिफ्ट करना है. हमने 50% काम कर लिया है. सभी जगह पर्याप्त राशन, बिजली, पानी की व्यवस्था की गई है. NDRF की 2 टीम SDRF की टीम द्वारका में तैनात की गई है.”
वहीं गुजरात के वलसाड में चक्रवाती तूफान बिपरजोय के कारण तेज हवा के साथ ऊंची लहरे उठती हुई दिखी.


इसी तरह मांडवी के तटीय क्षेत्र से पर भी चक्रवाती तूफान बिपोरजॉय को लेकर अलर्ट जारी है. यहां भी तूफान से पहले तेज़ हवाएं चल रही हैं.

रेलवे ने भी तूफान को देखते हुए की तैयारी

तूफान बिपोरजॉय को देखते हुए रेलवे ने भी तैयारी की है. पश्चिमी रेलवे, के CPRO सुमित ठाकुर ने मुंबई में बताया कि, “सुरक्षा के तमाम इंतेजाम किए गए हैं, कंट्रोल रूम एक्टिवेट किए गए हैं. विंड स्पीड को मॉनिटर किया जा रहा है. कुछ ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. रिलीफ ट्रेन, व्हील चेयर तैयार है. जेसीबी, पोकलेन को भी परिस्थिति को देखते हुए तैयार रखा गया है. हेल्थ युनिट सक्रिय है. टीम फील्ड पर तैनात हैं.”

इसके साथ ही पश्चिम रेलवे ने जानकारी दी है कि, गुजरात के बिपारजोय प्रभावित क्षेत्रों में सोमवार को 56 ट्रेनें रद्द की गई हैं और मंगलवार से 15 जून तक बिपरजोय के प्रभाव से 95 ट्रेनें रद्द रहेंगी.

 

3 मुंबई में और 4 गुजरात में तैनात की गई है NDRF की टीम

तूफान को देखते हुए NDRF मुंबई में भी तैनात की गई है. NDRF के अधिकारियों का कहना है कि, “चक्रवात बिपोरजॉय के कारण एहतियात के तौर पर हमने मुंबई में पहले से उपलब्ध तीन टीमों के अलावा दो टीमों को तैनात किया है. इसके अलावा हमने चार अन्य टीमों को गुजरात भेजा है क्योंकि चक्रवात बिपरजोय का वहां अधिक प्रभाव होने की उम्मीद है. साथ ही पुणे में भी हमारी टीमें तैयार हैं.“

ये भी पढ़ें- MP assembly election: नर्मदा पूजन से प्रियंका ने फूंका चुनावी बिगूल, कर्नाटक की तर्ज पर किए 5 वादें

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news