Thursday, October 17, 2024

Sharad Pawar: शरद पवार ने इस्तीफा वापस लिया, एनसीपी अध्यक्ष बने रहेंगे, कहा-नया अध्यक्ष तैयार करने पर दूंगा ध्यान

मंगलवार 2 मई को मुंबई में शुरु हुआ शरद पवार के एनसीपी अध्यक्ष पद छोड़ने को लेकर ड्रामा शुक्रवार 5 मई को खत्म हो गया. तीन दिन तक एनसीपी में हो रही उठापटक पर राज्य की बाकी पार्टियां जिसमें महा अघाड़ी गठबंधन में शामिल कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव) समेत बीजेपी और शिवसेना (शिंदे) सभी नज़र बनाए हुए थे. अटकलें तेज़ थी कि एनसीपी टूटेगी और अजीत पवार बीजेपी के साथ चले जाएंगे. लेकिन शुक्रवार को हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद आखिरकार शरद पवार ने अपना इस्तीफा वापस ले लिया और एक एकजुट और मज़बूत एनसीपी के अध्यक्ष पद पर फिर से काबिज हो गए.

इस्तीफा वापस लेते हुए शरद पवार ने क्या कहा

3 दिन चले ड्रामे के बाद शरद पवार मीडिया के सामने आए और उन्होंने कहा, “मेरे 63 वर्ष के सार्वजनिक जीवन के बाद मैं अपने पद से विमुक्त हूं यह मेरी भावना थी लेकिन इसके बाद एनसीपी के कार्यकर्ताओं की तीव्र प्रतिक्रिया आई असंख्य कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ मेरे साथ रहने वाली जनता ने इस निर्णय पर दुख व्यक्त किया और मुझे मेरे निर्णय पर पुनर्विचार करने के लिए आग्रह किया”

उन्होंने कहा कि, “रोहित चिंतक मुझे प्रेम करने वाले मेरे कार्यकर्ता असंख्य चाहने वाले इन सभी ने एकमत से मुझे आह्वान किया. देशभर से और खासकर महाराष्ट्र से मेरे पार्टी सहयोगियों ने और अन्य लोगों ने मुझ से आग्रह किया कि मैं अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी फिर से संभाल लूं.”

शरद पवार ने कहा, “आप सब की भावना का अनादर नहीं हो सकता. आपके दिखाए हुए प्रेम के कारण मैं अपने निर्णय से वापस पलटने के लिए की गई मांग और NCP के वरिष्ठ नेताओं की ओर से पास किए गए प्रस्ताव का मान रखते हुए मैं एनसीपी के अध्यक्ष पद से निवृत्त होने का मेरा निर्णय वापस लेता हूं.”

शरद पवार के NCP अध्यक्ष के रूप में अपना इस्तीफा वापस लेने के बाद मुंबई के यशवंतराव चव्हाण केंद्र के बाहर NCP कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया.

मैं तैयार करूंगा अपना उत्तराधिकारी- शरद पवार

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, “अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी पुनः लेने के साथ ही मेरा इस ओर ध्यान रहेगा की पद की जिम्मेदारी संभालने वाले नए लोगों को किस तरह तैयार किया जाना है. पार्टी को आगे ले जाने के लिए उत्तराधिकारी कैसे तैयार हो यह मैं देखूंगा. आप सब मेरे साथ रहे और मुझे विश्वास है कि आगे भी आपका साथ इसी तरह बना रहेगा. पार्टी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने के बारे में मैं अपना निर्णय पर एक बार आपको बताता हूं.”

शुक्रवार सुबह से क्या-क्या हुआ

शुक्रवार सुबह एससीपी पार्टी की कोर कमेटी की बैठक हुई. इस बैठक में प्रस्ताव पारित हुआ कि शरद पवार का इस्तीफा नामंजूर किया जाए और उनसे पद पर बने रहने का अनुरोध किया जाए.
इस फैसले की जानकारी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल, छगल भुजबल से लेकर NCP नेता जयंत पाटिल तक ने मीडिया को दी. इस फैसले के बाद एनसीपी दफ्तर के बाहर कार्यकर्ता जश्न मनाते नज़र आए.

ये भी पढ़ें- Karnataka Election: स्मृति ईरानी की कर्नाटक चुनाव में धमाकेदार एंट्री, बोली-“2019 में मिसेज वाड्रा…

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news