Friday, September 20, 2024

वैकल्पिक ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए बिहार में खुला एक और इथेनॉल प्लांट,सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन

मुजप्फरपुर  

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज दक्षिण बिहार को एक बड़ी सौगात दी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर के मोतीपुर के मुरारपुर में इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने प्लांट के निदेशक और स्थानीय प्रशासन को कई निर्देश दिए.

muzaffarpur nitish
muzaffarpur nitish

मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में आज इथेनॉल प्लांट का शुभारंभ हुआ. इस प्लांट का उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार ने किया. मोतीपुर में लंबे समय से इथेनॉल प्लांट के शुरू होने की प्रतिक्षा की जा रही थी. जानकारों के मुताबिक इस प्लांट के शुरू होने से दक्षिण बिहार में उद्योग को एक नया बूस्ट मिलेगा. इस प्लांट में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिल सकता है.

nitish kumar , cm bihar
nitish kumar , cm bihar

बताया जा रहा है कि तकरीबन 320 किलो लीटर प्रति दिन की क्षमता वाले इस इथेनॉल प्लांट में सालाना तकरीबन 10 करोड़ लीटर इथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा. बिहार सरकार की योजना है कि राज्य को पूर्वी भारत में इथेनॉल का हब बनाया जाए. इस सिलसिले में लगातार बिहार सरकार का  प्रयास कर रही है.( पूर्व में बिहार सरकार में उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने इसकी तस्वीर ट्वीट की थी)

दरअसल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों से जहां लोग एक तरफ परेशान हैं वहीं पेट्रोल डीजल से निकलने वाले जहरीली गैस पर्यावरण को दूषित करने वाले सबसे बड़ा कारण है.

यही कारण है कि देश भर में इन दिनों डीजल पेट्रोल के मुकाबले वैकल्पिक ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. खास कर गाड़ियों में इस्तेमाल के लिए पेट्रोल डीजल के बदले ग्रीन ऊर्जा के इस्तेमाल पर जोर है. परंपरागत ईंधन के मुकाबले इथेनॉल को बेहतर विकल्प माना  जा रहा है. इथेनॉल न केवल सस्ता है बल्कि पर्यावरण की दृष्टि से बेहद सुरक्षित भी है.   

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news