Saturday, February 24, 2024

World Book Fair 2024 : दिल्ली में 10 फरवरी से लगेगा विश्व पुस्तक मेला, जानिए इस बार क्या होगा खास

नई दिल्ली – देश की राजधानी दिल्ली में इस बार 10 फरवरी से  World Book Fair 2024 का आयोजन होने जा रहा है. इस पुस्तक मेला की मेजबानी शिक्षा मंत्रालय, उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय की तरफ से भारतीय राष्ट्रीय पुस्तक ट्रस्ट कर  रहा है.World Book Fair 2024

                                                              World Book Fair 2024प्रगति मैदान में वर्ल्ड बुक फेयर का आयोजन 10 फरवरी से होगा. मेले में इस बार करीब 2 हजार स्टॉल्स होंगी. मेले का आयोजन इस बार पहले की तुलना में अधिक एरिया में होगा. मेले के लिए 45 हजार वर्गमीटर एरिया तय किया गया है, जो हॉल नंबर 1 से 5 में आयोजित होगा. बुक फेयर 10 फरवरी से शुरू होगा और 18 फरवरी तक चलेगा.

World Book Fair 2024 :विदेशी भाषा की भी पुस्तकें होंगी उपलब्ध

बुक फेयर में हिंदी, इग्लिश के अलावा इस बार क्षेत्रीय भाषाओं की किताबें भी देखने को मिलेंगी. गेस्ट कंट्री के रूप में सऊदी अरब का चयन किया गया है. पाठकों को इस बार सऊदी अरब के लेखक और साहित्यकार भी देखने के लिए मिलेंगे. 51 साल से चल रहे बुक फेयर का आयोजक नेशनल बुक ट्रस्ट है. ट्रस्ट के अधिकारियों के अनुसार इस बार मेले में 1500 से अधिक प्रकाशक शामिल होंगे. सभी 22 भारतीय भाषओं के साथ-साथ ही विदेशी भाषाओं में भी पुस्तकें उपलब्ध होगी.

दिव्यांग बच्चों को मिलेगी मुफ्त में किताबें

हर साल की तरह इस साल भी पुस्तक मेले में दिव्यांग छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों का प्रवेश निशुल्क रखा गया है. साथ ही दिव्यांग बच्चों को मुफ्त में किताबें भी दी जाएंगी. वयस्कों के लिए मेले का टिकट 20 रुपये और बच्चों के लिए 10 रुपये रहेगा. इस बार मेले का आयोजन भारत मंडपम में किया जाएगा, जो अपने आप में खास होगा. इस वर्ष के नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले के मुख्य आकर्षण थीम मंडप, बच्चों का मंडप, अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम , लेखकों के कोने, त्योहारों का उत्सव, नई दिल्ली राइट्स टेबल, सांस्कृतिक कार्यक्रम, डिजिटल और वर्चुअल रीडिंग, अनुभव क्षेत्र और सीईओ भाषण हैं.

ये भी पढ़ें : Chandigarh Mayor Election का वीडियो देख भड़के सीजेआई, कहा लोकतंत्र की हत्या….

हर साल की तरह इस बार भी बड़ी संख्या में यूरोपियन देश भाग लेंगे. जर्मनी, फ्रांस, इटली, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, स्पेन जैसे देश भी मेले में शामिल होंगे.

Latest news

Related news