Sunday, June 16, 2024

Women Reservation Bill: बीएसपी-एसपी महिला बिल के साथ-कहा-कोटा में कोटा नहीं होगा तब भी करेंगे समर्थन

बीएसपी प्रमुख मायावती ने हर हाल में महिला आरक्षण बिल को समर्थन देने की बात की बात कही है. मायावती ने बयान जारी कर कहा है कि, बीएसपी महिला आरक्षण बिल के समर्थन में है लेकिन वो SC/ST/OBC वर्गों की महिलाओं का कोटा अलग से सुरक्षित करने की मांग करती है. हलांकि उन्होंने ये भी साफ किया कि अगर ऐसा नहीं भी किया जाएगा तो भी उनकी पार्टी संसद में बिल का समर्थन करेगी.
मायावती ने कहा, “पुराने संसद भवन की विदाई हो चुकी है जिसे आसानी से भुलाया नहीं जा सकता है. मुझे संसद के दोनों सदनों में जाने का मौका मिला जो मेरे लिए सौभाग्य की बात है. नए संसद की शुरूआत आज से की जा रही है जिसका BSP दिल से स्वागत करती है और आज इस नए संसद भवन में महिला आरक्षण बिल पेश किया जाएगा जिसके पक्ष में BSP सहित कई पार्टियां अपना मत देंगी. BSP ने महिला आरक्षण बिल को हमेशा समर्थन दिया है इसके साथ-साथ यह भी कहा है कि महिलाओं को जो भी आरक्षण दिया जाता है उनमें से SC/ST/OBC वर्गों की महिलाओं का कोटा अलग से सुरक्षित करना चाहिए… अगर ऐसा नहीं हुआ तो इन वर्गों के साथ नाइंसाफी होगी… अगर ऐसा नहीं भी हुआ तब भी BSP पार्टी आज पेश होने वाले महिला आरक्षण बिल का समर्थन करेगी.”


समाजवादी पार्टी ने भी दिया बिल को समर्थन

मायावती की तरह की समाजवादी पार्टी ने महिला आरक्षण बिल में कोटा में कोटा की मांग तो दोहराई लेकिन साथ ही साफ किया कि अगर बिल पेश होगा और उसमें कोटा में कोटा नहीं भी होगा तो वो उसका समर्थन करेगी. समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने कहा, “महिला आरक्षण बिल पर हमारी हमेशा मांग रही है कि पिछड़े वर्ग की महिलाएं, उच्च जाति की पढ़ी-लिखी महिलाओं का सही तरीके से मुकाबला नहीं कर सकतीं. इसलिए उनके लिए कोटे के अंदर कोटा होना चाहिए. यह लोग (केंद्र सरकार) हमारी बात नहीं मानेंगे उसके बाद भी हम इसका( महिला आरक्षण बिल) समर्थन करेंगे. लेकिन हम अपना मुद्दा नहीं छोड़ेंगे.”

ये भी पढ़ें-Women Reservation Bill: कांग्रेस ने ठोका महिला आरक्षण बिल पर दावा, सोनिया गांधी ने कहा बिल “हमारा है”

Latest news

Related news