Friday, June 21, 2024

Skin की देखभाल के लिए महिलायें चेहरे पर लगाती है बर्फ, जानिए इससे मिलने वाले लाभ

चेहरे पर बर्फ लगाना त्वचा Skin की देखभाल करने का एक बढिय़ा तरीका है, जिसे कई सालों से इस्तेमाल किया जाता आया है।इस भीषण गर्मी और पसीने के कारण त्वचा चिपचिपी और अस्वस्थ हो जाती है। ऐसे में चेहरे पर बर्फ का इस्तेमाल करना बेहद लाभदायक साबित हो सकता है।बर्फ लगाने से आपको ठंडक का एहसास होता है, जिससे मुंहासे भी ठीक किए जा सकते हैं।गर्मी में चेहरे पर बर्फ लगाने से आपको ये 5 मुख्य लाभ मिलेंगे।

मुंहासों से मिलता है छुटकारा

बर्फ में सूजनरोधी यानि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये मुंहासों को कम करने और उन्हें जड़ से खत्म करने में मदद कर सकते हैं।बर्फ लगाने से चेहरे पर होने वाले दाने ठीक हो जाते हैं और उनका लालपन भी कम हो जाता है। यह अतिरिक्त सीबम उत्पादन को भी कम करती है, जो मुंहासे पैदा करने का एक प्रमुख कारण है।आप गर्मियों में मुंहासों से बचने के लिए ये असरदार टिप्स अपना सकती हैं।

Skin में आता है निखार

महिलायें अपनी त्वचा को निखरा हुआ बनाने के लिए कई तरह के महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, इसके घरेलु नुस्खे के तौर पर आप चेहरे पर बर्फ लगा सकती हैं।चेहरे पर बर्फ लगाने से आपकी त्वचा में रक्त संचार बेहतर होता है और त्वचा चमकदार दिखती है।यह त्वचा में ऑक्सीजन के स्तर में भी सुधार करती है और आवश्यक पोषक तत्वों व विटामिन की मात्रा को बढ़ाती है।

आखों की सूजन होती है कम

आंखों के सूजने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें नींद की कमी और आखों पर पडऩे वाला तनाव शामिल हैं।बर्फ में सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं, जो आखों में होने वाली सूजन को प्राकृतिक रूप से कम कर सकते हैं।अपनी आखों पर बर्फ लगाएं और उसे कुछ देर तक घुमाते रहें। बेहतर और जल्द परिणाम पाने के लिए आप अपने आइस क्यूब में थोड़ी सी ब्लैक कॉफी मिला सकती हैं।

काले घेरों से मिलता है निजात

अधिक समय तक जागने और मोबाईल या लैपटॉप पर काम करने से आखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। आंखों के नीचे बर्फ के टुकड़े लगाना इन्हें दूर करने का सबसे अच्छा उपाय हो सकता है।आप थोड़ा सा गुलाब जल उबालकर उसमें खीरे का रस मिला सकते हैं। इस मिश्रण को जमा दें और फिर बर्फ के टुकड़े को अपनी आंखों पर लगाएं।हालांकि, इस नुस्खे के परिणाम दिखने में कुछ समय लग सकता है।

Skin से बुढ़ापे के लक्षण होते हैं दूर

बढ़ती उम्र और त्वचा में होने वाली परेशानियों के कारण हमारी त्वचा पर झुर्रियां और झाइयां पडऩे लगती हैं।आप अपनी बढ़ती उम्र को उलट तो नहीं सकतीं, लेकिन आप इसे नियंत्रित कर सकती हैं।त्वचा पर नियमित रूप से बर्फ के टुकड़े रगडऩा बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का एक शानदार तरीका है।यह रक्त परिसंचरण में सुधार करती है और आपकी त्वचा के छिद्रों को कसने में मदद करती है।

Latest news

Related news