Saturday, April 13, 2024

Virat-Anushka के बेटे को कहां की मिलेगी नागरिकता, भारत के नागरिक होंगे अकाय या UK के

Virat-Anushka Son: फेमस और सभी दर्शकों के चहिते कपल विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने 15 फरवरी को अपने दूसरे बच्चे, बेटा अकाय को जन्म दिया था. यूनाइटेड किंगडम, लंदन के एक अस्पताल में जन्मे अकाय के जन्म के बाद उनकी नागरिकता के बारे में सवाल उठ रहे हैं.

अकाय ब्रिटिश नागरिक होंगे या भारतीय ?

विराट अनुष्का के नवजात बेटे के लेकर भारत में इनके फैन्स के बीच ये चर्चा चल रही है कि बच्चे का जन्म अगर लंदन में हुआ है तो वो बच्चा भारत का नागरिक होगा या ब्रिटीश नागरिक ? अब ये खबर आ रही है कि  अकाय ब्रिटिश नागरिक नहीं होंगं बल्कि नागरिकता भारत की ही रहेगी. नियम ये बताते हैं कि केवल यूके में पैदा होने से अपने आप वहां कि नागरिकता नहीं मिल सकती है.

अकाय भारतीय नागरिक ही कहलाएंगे

जानकारी और नियमों के अनुसार वहां की नागरिकता लेने के लिए, कम से कम एक माता-पिता को ब्रिटिश नागरिक होना चाहिए या वो वहां लंबे समय से रह रहे हों. इसी तरह, ब्रिटेन के बाहर ब्रिटिश नागरिक माता-पिता से पैदा हुए बच्चे को ब्रिटिश नागरिकता ही मिलती है. जो माता-पिता की नागरिकता की स्थिति पर निर्भर करती है. विराट और अनुष्का के मामले में दोनों में से कुछ भी नहीं है, इसलिए अकाय भारतीय नागरिक ही कहलाएंगे और उन्हें भारत की ही नागरिकता मिलेगी.

अनुष्का और विराट ने 2017 की थी शादी

आपको बता दें कि अनुष्का और विराट के बेटे अकाय लंदन में जन्म और उसी शहर में उनके माता-पिता की प्रॉपर्टी होने के बावजूद भी उन्हें ब्रिटिश नागरिकता नहीं मिलेगी. हालांकि, उनके पास UK का पासपोर्ट होगा, लेकिन अकाय को भारतीय नागरिक के रूप में ही पहचाना जाएगा. अनुष्का और विराट 2017 में पवित्र शादी के बंधन में बंधे. 2021 जनवरी में, उन्होंने अपने बेटी वामिका को जन्म दिया था और 2024 में अब उन्होंने अपने बेटे अकाय को जन्म दिया है.

Virat-Anushka ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा

 

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने  अपने बेटे के जन्म के बारे में बताते हुए पोस्ट शेयर किया जिसमें लिखा कि ‘पूरी खुशी और हमारे दिलों में प्यार के साथ, हमें सभी को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि 15 फरवरी को, हमने अपने बच्चे अकाय को जन्म दिया है. हम अपने जीवन के इस खूबसूरत समय में आपका आशीर्वाद और शुभकामनाएं चाहते हैं. आप हमें अपना प्यार और आभार दें.

Latest news

Related news