Saturday, February 24, 2024

हिमाचल , जम्मू कश्मीर में जमकर हो रही बर्फबारी,Weather department के अनुसार टूटा 13 साल का रिकॉर्ड

दिल्ली : जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी जारी है तथा दिल्ली में सर्दी का पिछले 13 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. दिल्ली में इस महीने 30 जनवरी तक औसत अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो 13 वर्षों में सबसे कम है. मंगलवार तक मौसम विभाग Weather department के आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है.

Weather department
Weather department

Weather department के अनुसार न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस

आंकड़ों के अनुसार इसी अवधि के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में औसत न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो 13 वर्षों में दूसरी बार सबसे कम रहा. दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार सुबह कोहरा छाया रहा और सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.मौसम कार्यालय ने बुधवार को अधिकांश स्थानों पर घने कोहरे और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पढ़ने का अनुमान जताया है.दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

घाटी के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्य बर्फबारी हुई

श्रीनगर से खबर आई है कि जम्मू कश्मीर में भीष्म ठंड की 40 दिन की अवधि चिल्लाईकलां मंगलवार को समाप्त हो गई. सर्दी में कश्मीर के मैदानी इलाकों में कोई बर्फबारी नहीं हुई और घाटी के ऊपरी क्षेत्रों में सामान्य से कम बारिश हुई है.अधिकारियों ने यह जानकारी दी कि 40 दिनों की इस कठोर सर्दी वाली अवधि के आखिरी दिनों में घाटी के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्य बर्फबारी हुई थी.इस अवधि में घाटी में सर्वाधिक बर्फबारी होने की संभावना रहती है. इस दौरान घाटी में लंबे समय तक शुष्क मौसम बना रहता है और मैदानी इलाकों में बर्फबारी नहीं रही.

पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश की सम्भावना

चिल्लाईकलां में घाटी में भयंकर शीत लहर का प्रकोप रहता है और तापमान जमाव बिंदु तक नीचे चला जाता है. जिससे जलाशय के साथ-साथ पाइपों में भी पानी जम जाता है.इस बीच जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो पिछली रात 3.6 डिग्री सेल्सियस से कम है.मौसम वैज्ञानिकों ने मंगलवार दोपहर से 1 फरवरी तक केंद्र शासित प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है कुपवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला,शोपियां कुलगांव में कुछ ऊपरी इलाकों में बर्फबारी की संभावना है.सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों अंडमान और निकोबार द्वीप समूह दक्षिण केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घने से बहुत घना कोहरा छा सकता है.राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है.पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति जारी रह सकती है.

Latest news

Related news