Monday, May 27, 2024

जम्मू कश्मीर में 33 शैक्षिक संस्थानों और सड़कों का होगा नया नामकरण, Martyrs and Eminent Persons के नाम पर होगा नामकरण

जम्मू-कश्मीर:सरकार ने महत्वपूर्ण सड़कों, स्कूलों और कॉलेजों सहित 33 शैक्षणिक संस्थानों के नाम बदलकर जम्मू कश्मीर के ‘शहीदों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों’ Martyrs and Eminent Persons के नाम पर रख दिए हैं. इस संबंध में मंगलवार को आधिकारिक तौर पर आदेश जारी कर दिया गया है.

Martyrs and Eminent Persons के नाम पर बदले ये संस्थान

जारी आदेश के अनुसार, गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज अनंतनाग का नाम डिप्टी एसपी हुमायूं मुज़ामल बट के नाम पर रखने के बाद, बॉयज हाई स्कूल नरवारा श्रीनगर का नाम स्वर्गीय इंस्पेक्टर मसरूर अली वानी के नाम पर रखा गया है. इसी तरह जम्मू प्रांत में गवर्नमेंट हाई स्कूल लहर सिंगल अखनूर का नाम बदलकर स्वर्गीय रिचपाल सिंह के नाम पर रखा गया है, गवर्नमेंट हाई स्कूल चक मलाल तहसील खुर जम्मू का नाम दिवगंत राइफलमैन विशाल शर्मा के नाम पर रखा गया है. ऐसे में कई अन्य महत्वपूर्ण और मशहूर सड़कों के नाम भी बदले गए रामसू चौक रामबन का नाम शहीद इरशाद अहमद चौक और नील चौक का नाम शहीद अब्दुल रहमान मलिक चौक रखा गया हैं.

नामकरण के संबंध में उचित कार्यक्रम आयोजित होंगे

इसी तरह अन्य कई जगहों के नाम शहीदों के नाम पर रखे गए हैं. आदेश में सभी प्रशासनिक सचिवों को इस बदलाव को दर्ज करने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया गया है. आदेश में कहा गया है कि ‘संभागीय आयुक्त, कश्मीर और जम्मू व्यक्तिगत रूप से अपने संबंधित प्रभागों में बुनियादी ढांचे ,संपत्तियों के नामकरण की निगरानी करेंगे.साथ ही, उपायुक्त यह सुनिश्चित करेंगे कि इन बुनियादी ढांचे, संपत्तियों के नामकरण के संबंध में उचित कार्यक्रम आयोजित किए जाएं.’

Latest news

Related news