Monday, July 22, 2024

Amarnath Yatra Darshan : बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए लगा है भक्तों का रेला, रोज पहुंच रहे हैं 20 हजार से ज्यादा भक्त,करीब 2.5 लाख भक्तों ने किये दर्शन

Amarnath Yatra Darshan : जम्मू कश्मीर के अमरनाथ धाम में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है.शिवलिंगम के पिघल जाने के बाद भी भक्तों की आस्था में जरा भी कमी नजर नहीं आ रही है औऱ हर रोज यहां औसतन  20 हजार श्रद्धालु बाबा अमरनाथ के पवित्र दर्शन कर रहे हैं.

Amarnath Yatra 2024
Amarnath Yatra 2024

Amarnath Yatra Darshan : यात्रा मार्ग के बैसकैंप में भक्तों की लगी है भीड़ 

दोनों यात्रा मार्ग बालटाल और पहलगाम बेसकैंप से हर दिन 15 हजार लोगों को उपर जाने देने की अनुमति है लेकिन लेकिन भक्तों की संख्या इतनी ज्यादा है कि हर रोज करीब 20 हजार भक्त बाबा अमरनाथ के पवित्र लिंगम के दर्शन के लिए  पहुंच रहे हैं.

Amarnath Yatra Baltal Bace Camp
Amarnath Yatra Baltal Bace Camp

बाबा अमरनाथ की यात्रा और दर्शन के लिए जिस तरह से भीड़ उमड़ रही है उसे देखते हुए श्राइन बोर्ड का अनुमान है कि इस साल भक्त पिछले सालों का रिकार्ड तोड़ेंगे. इस साल भी पिछले सालों की तुलना में अब तक कई गुणा ज्यादा श्रद्धालु आ चुके हैं.

Amarnath Yatra Pahalgam Bacecamp
Amarnath Yatra Pahalgam Bacecamp

इस साल बाबा अमरनाथ के पवित्र गुफा के लिए दर्शन 29 जून से शुरु हुई है जो 52 दिनों के बाद 19 अगस्त को समाप्त होगी. इस साल यात्रा के 13 दिन में अब तक ढाई लाख से ज्यादा भक्त बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं.

लिंगम के पिघल जाने के बाद बाद भक्तों में नहीं है उत्साह की कमी

पिछले सालों की तुलना में इस साल बाब बर्फानी का पवित्र लिंगम समय से पहले ही पिघल कर लुप्त हो गया है लेकिन श्रद्धालुओं के जोश मे जरा भी कमी नहीं आई है. यात्रा पर आये श्रद्धालुओं का कहना है कि भले ही उन्हें पवित्र लिंगम के दर्शन नहीं हुए हों लेकिन गुफा के दर्शन करके भी उन्हें सूकून मिल रहा है, इस सुकून के लिए वो इतने मुश्किल रास्तों का सफऱ करके यहां तक पहुंचे थे. आज भी भक्त दूर दूर से यहां खिंचे चले आ रहे हैं.

LG Manoj Sinha खुद कर रहे हैं यात्रा इंतजामों की निगरानी  

इस साल अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा से लेकर उनके खान पान का बेहतर इंतजाम किया है. यात्रा मार्ग पर जगह जगह लंगर की व्यवस्था है, वहीं अन्य सेनिटेशन से लेकर मेडिकल और अन्य सुविधाएं श्राइन बोर्ड की तऱफ से मुहैय्या कराई जा रहा है. आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए किये जा रहे इंतजामों का लगातार उपराज्यपाल औऱ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष एलजी मनोज सिन्हा ले रहे है.

 13 दिन में ढाई लाख से ज्यादा भक्तों ने किये दर्शन

इस साल 29 जून को शुरु हुई अमरनाथ यात्रा के दौरान शुरुआती 5 दिन में ही एक लाख से ज्यादा भक्तो ने बाबा बर्फानी के दर्शन कर लिये थे.प्रतिदिन लगभग 20 हजार श्रद्धालुओं के आने से ये संख्या करीब 3 लाख पहुंचने वाली है . जो पिछले सालों के मुकाबले में सबसे ज्यादा है. भक्तों के आने की रफ्तार को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल भी बाबा बर्फानी के भक्तों की संख्या का रिकार्ड बनेगा.

Latest news

Related news