Sunday, May 26, 2024

Cannes International Film Festival : कान्स इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में चलेगा भोजपुरी का जलवा, प्रदीप पांडेय पिंटू करेंगे भोजपुरी सिनेमा की अगुवाई

Cannes International Film Festival फ्रांस के शहर कान्स में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत 14 मई को हो चुकी है.दुनिया भर की मशहूर हस्तियां इस फेस्टवल में हिस्सा लेने के लिए पहुंच रही है . मेरिल स्ट्रीप से लेकर ग्रेटा गेरविग तक नामचीन फिल्मी हस्तियां 77वें कान्स फिल्म महोत्सव में भाग लेने के लिए इस समय फ्रांस के शहर कान्स में हैं.

India set to host 'Bharat Parv' at 77th Cannes Film Festival

Cannes International Film Festival 14 -25 May

11 दिनों तक चलने वाला ये इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल इस साल भारत के भोजपुरी सिनेमा के लिए खास है. 25 मई तक चलने वाले इस फिल्म फेस्टिवल में इस साल भोजपुरी सिमेमा जगत के सुपर स्टार प्रदीप पांडेय चिंटू कान्स के रेड कारपेट पर पहली बार भोजपुरी सिनेमा का झंडा बुलंद करते नज़र आयेंगे. चिंटू भोजपुरी के पहले ऐसे स्टार हो गये हैं, जो इंटरनेशनल फिल्म फेटरनिटी में अपना जलवा बिखेरते नज़र आयेंगे.

 

कान्स फिल्म फेस्टिवल दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म फेस्टिवल्स में से एक है. ये फेस्टिवल हर साल फ्रांस के कैन शहर में आयोजित किया जाता है.भोजपुरी सिनेमा के लिए ये गौरव की बात मानी जा रही है कि इस बड़े अंतराष्ट्रीय मंच पर शिरकत करने का मौका मिल रहा है.

pradeep pandey pintu in Cannes International Film Festival
pradeep pandey pintu in Cannes International Film Festival

कान्स फिल्म फेस्टिवल में दुनिया भर के फिल्म इंडस्ट्री हॉलीवुड से लेकर वॉलीवुड की मसाला फिल्मों से लेकर अलग अलग तरह के सिनेमा, जैसे फीचर फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, और अलग अलग भाषाओं मे बनने वाली लघु फिल्में भी प्रदर्शित की जाती है . कान्स फिल्म फेस्टिवल में हॉलीवुड, बॉलीवुड से ले कर पूरी दुनिया से फिल्म स्टार, निर्माता, निर्देशक और फिल्म उद्योग से जुड़े लोग शामिल होते हैं. इस बार ये पहला मौका है जब भोजपुरी सिनेमा को भी इस फेस्टिवल में शामिल होने का मौका मिला है .

अभिनेता प्रदीप पांडेय पिंटू इस फेस्टिवल मे शिरकत करने को लेकर बेहद उत्साहित है. मीडिया से बात करते हुए प्रदीप पांडेय पिंटू ने कहा कि ये उनके लिए बेहद गौरव की बात कि वो इंटरनेशनल फिल्म फेटरनिटी के सामने अपनी माटी की भाषा का प्रतिनिधित्व करेंगे.

Pradeep Pandey Pintu in Cannes
Pradeep Pandey Pintu in Cannes

 

भारत में कई भाषाओं में फिल्में बनती है लेकिन भोजपुरी एक ऐसी भाषा है जिसके जितने दर्शक भारत में हैं, उनसे कही ज्यादा दर्शक विदेशों में हैं. मारिशस सूरीनाम, फिजी जैसे देशों में भोजपुरी सिनेमा का लोगों को बेसब्री से इंजतार रहता है. यही कारण है कि हाल के दिनों में भोजपुरी भाषा की फिल्मों का ग्राफ तेजी से बढ़ा है और  इसे वैश्विक मंच से सराहना भी मिल रही है. इसमें सुपर स्टार प्रदीप पांडेय चिंटू की फिल्मों का भी अहम योगदान रहा है और चिंटू ने हमेशा एक कदम आगे बढ़ा कर भोजपुरी भाषा की फिल्मों को आगे बढाया है. इसलिए उन्हें पिछले साल लगातार 5 फिल्म महोत्सव में बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिल चुका है और अब उन्हें ये मौका मिला है कि वे भोजपुरी का प्रतिनिधित्व विश्व प्रसिद्द कांस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के मंच से करें.

Latest news

Related news