Saturday, February 24, 2024

Bharat Ratan: चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न मिलने पर बोले सीएम योगी-वे सच्चे अर्थों में लोकतंत्र के साधक थे

केंद्र सरकार के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव और कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित करने के फैसला का उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वागत करते हुए कहा कि ये अभिनंदनीय है.

वे सच्चे अर्थों में लोकतंत्र के साधक थे-योगी आदित्यनाथ

किसान नेता और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को मिला सम्मान उत्तर प्रदेश के लिए भी खास है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश यानी जाट बेल्ट से आने वाले चौधरी चरण सिंह यूपी के मुख्यमंत्री भी रहे हैं. उनको मिला ये सम्मान उत्तर प्रदेश के लिए बड़ी बात है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के उन्हें भारत रत्न देने पर खुशी जताते हुए एक्स पर पोस्ट लिख कहा कि, यह गौरव राष्ट्र निर्माण में उनके अतुल्य योगदानों का सम्मान है.

सीएम योगी ने पोस्ट में लिखा, “जननेता, किसानों के मसीहा, गांवों, अन्नदाता किसानों, शोषितों एवं वंचितों के उत्थान के लिए आजीवन समर्पित रहने वाले, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को ‘भारत रत्न’ प्रदान करने की घोषणा अभिनंदनीय है. वे सच्चे अर्थों में लोकतंत्र के साधक थे. यह गौरव राष्ट्र निर्माण में उनके अतुल्य योगदानों का सम्मान है.

हरित क्रांति के जनक को उपयुक्त श्रद्धांजलि- सीएम योगी

वहीं सीएम योगी ने डॉ. एम.एस. स्वामीनाथन को भारत रतन दिए जाने पर कहा कि, ये हरित क्रांति के जनक को उपयुक्त श्रद्धांजलि. सीएम योगी ने एक्स पर एक पोस्ट भी लिखी, सीएम ने कहा- “प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक डॉ. एम.एस. स्वामीनाथन को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करने का निर्णय हरित क्रांति के जनक कहे जाने वाले स्वामीनाथन कृषि और किसानों के कल्याण में उनके उल्लेखनीय योगदान का प्रतीक हैं.
यह सम्मान कृषि को बदलने में उनके अद्वितीय योगदान का जश्न मनाता है और कृषि के क्षेत्र में उनकी स्थायी विरासत और स्मारकीय प्रभाव के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है.”

भारत के विकास में उनका योगदान सदैव अविस्मरणीय रहेगा-सीएम योगी

कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी.नरसिम्हा राव को भारत रतन के एलान पर खुशी जताते हुए सीएम योगी ने एक्स पर पोस्ट लिख कहा-“पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव जी को ‘भारत रत्न’ से विभूषित किए जाने का निर्णय अत्यंत अभिनंदनीय है. उन्होंने अपने दूरदर्शी नेतृत्व से देश के आर्थिक विकास को एक नई गति प्रदान की. भारत के विकास में उनका योगदान सदैव अविस्मरणीय रहेगा.”

ये भी पढ़ें-Bharat Ratan: चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न, पीएम…

 

Latest news

Related news