Monday, July 22, 2024

16 अगस्त को होगा नीतीश कुमार के नए मंत्रिमंडल का विस्तार, कैबिनेट में होंगे सिर्फ 34 से 35 मंत्री-सूत्र

मंगलवार को महागठबंधन सरकार के गठन के साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नए मंत्रिमंडल को लेकर कयास लगाए जाने लगे. 7 पार्टियों की सरकार में किसके कितने मंत्री होंगे. किसको कौन सा विभाग दिया जाएगा इसको लेकर चर्चा आम है. चलिए हम आपको बताते है कि हमारे सूत्र इस बारे में क्या कह रह है. जानकारी के मुताबिक नीतीश कुमार 16 अगस्त को ही अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रहे हैं. बिहार सरकार में 44 विभाग हैं. लेकिन खबर ये है कि मंत्रिमंडल में सिर्फ 34 से 35 मंत्री ही होंगे. सरकार को वाम दल का समर्थन तो रहेगा, लेकिन लेफ्ट सरकार में शामिल नहीं होगी. इसके अलावा पिछली सरकार में बीजेपी के पास जितने भी विभाग थे वह सभी विभाग आरजेडी को मिल जाएंगे.
सूत्रों बता रहे हैं कि मंत्रिमंडल में 16 मंत्री आरजेडी के होंगे. वहीं आरजेडी के पास विभागों की संख्या 20 से 21 रहेगी. जेडीयू अपने पुराने विभागों के साथ 13 मंत्री बनाएगा. कांग्रेस को चार मंत्री पद दिए जाएंगे. जबकि हम पार्टी और निर्दलीय को एक-एक मंत्री पद से संतोष करना पड़ेगा। इसके अलावा ये भी ख़बर है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले की तरह गृह विभाग को अपने पास ही रखेंगे. ख़बर ये भी है कि इस बार नीतीश कुमार अपने पिछले मंत्रिमंडल के कुछ मंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं. इनके बदले जिन नए चेहरों को जगह मिलने की बात है उसके सबसे आगे नाम उपेंद्र कुशवाहा का चल रहा है.
वहीं आरजेडी कोटे से मंत्री बनने वाले नेताओं के नाम दिल्ली में फाइनल होंगे. तेजस्वी यादव मंत्रियों के नामों की लिस्ट के साथ दिल्ली जायेंगे, जहां लालू यादव लिस्ट पर अंतिम मुहर लगायेंगे. आपको बता दें आरजेडी के तरफ से जो नाम सबसे आगे है इसमें सबसे पहला नाम लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव का है इसके अलावा आलोक मेहता, चंद्रशेखर, भाई बीरेंद्र, सुनील सिंह के नाम भी लिस्ट में होने की चर्चा है. जेडीयू और आरजेडी के बात गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस को चार मंत्री पद मिलने की संभावना है. कांग्रेस खेमे से जिन मंत्री पद के दावेदारों के नामों की चर्चा वह इस प्रकार हैं, प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, अजीत शर्मा, राजेश कुमार राम, शकील अहमद. इसी तरह गठबंधन के एक और घटक दल हम पार्टी से मंत्री पद के लिए जितन राम मांझी के बेटे सन्तोष सुमन के नाम की चर्चा है.
इसके अलावा बताया जा रहा है कि सरकार में शामिल निर्दलीय विधायक सुमित कुमार का भी मंत्री बनना तय है. आपको बता दें 24 अगस्त और 25 अगस्त को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. इसी सत्र में नीतीश सरकार विश्वास मत हासिल करेगी. इसके साथ ही 25 अगस्त को नए विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की भी चर्चा है. बताया जा रहा है कि इस बार अध्यक्ष पद आरजेडी को दिया गया है.

Latest news

Related news