Saturday, February 24, 2024

28 को अयोध्या में होंगे बॉलीवुड के सितारे, सुरदेवी स्वर्गीय लता मंगेशकर के नाम पर बनेगा भव्य चौक

राम नगरी अयोध्या में जहाँ एक तरफ प्रभु श्री राम भव्य मंदिर बन रहा है. अयोध्या की दिव्यता लौट रही है. वहीँ दूसरी तरफ अब अयोध्या में सुरों की देवी कहे जाने वाली स्वर्गीय लता मंगेशकर का भी नाम अमर होने वाला है. उनके महान व्यक्तित्व को हमेशा याद रखने के लिए एक चौक का उद्धघाटन किया जाएगा. वो भी उनके जन्मदिवस के ख़ास मौके पर. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद इस चौक का वर्चुअली लोकार्पण करेंगे.

ये भव्य समारोह 28 सितंबर को तय किया गया है. 28 अगस्त को लता मंगेशकर का जन्मदिवस भी है . चौक का का निर्माणकार्य लगभग पूरा हो चुका है. इस समारोह में लता मंगेशकर के परिजन और फिल्मी जगत से जुड़े कई दिग्गजों के शामिल होने की उम्मीद की जा रही है. इसी सिलसिले में योगी सरकार द्वारा सभी को आमंत्रित किया गया है.

लता मंगेशकर चौक के लोकार्पण समारोह के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है. तैयारियों में जुटे ज़िलाधिकारी, डीआईजी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और कई विभागों के अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया.

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक लता जी की याद में अयोध्या के नया घाट क्षेत्र में लता मंगेशकर चौक का निर्माण किया गया है. स्टेचू ऑफ यूनिटी बनाने वाली कंपनी सुतार प्राइवेट लिमिटेड ने लता मंगेशकर चौक पर लगाये जाने वाली 14 टन वजनी कांसे की वीणा का निर्माण किया. यह वीणा नया घाट क्षेत्र में प्रमुख चौराहे के तौर पर लगाई गई है. इस पूरे चौक को लता मंगेशकर की स्मृति से सजाया जाएगा. अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं को मधुर ध्वनि में लता मंगेशकर के आवाज में राम धुन सुनायी जाएगी.

मामले की जानकारी देते हुए डीएम ने बताया कि मुंबई से भी कलाकार आएंगे. उनको निमंत्रण भेजा जा चुका है. श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 28 सितंबर को रामनगरी में सुरक्षा व्यवस्था सख्त होगी. एसएसपी प्रशांत वर्मा ने कार्यक्रम को देखते हुए VIP के साथ-साथ आम जनता की सुरक्षा के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. यातायात व्यवस्था को भी डायवर्ट किया जाएगा. ताकि आने वाले श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो. ये चौराहा सिर्फ लता जी की एक याद नहीं बल्कि लता जी की जीती जागती तस्वीर को दुनिया के सामने संजो कर दर्शाएगा.

Latest news

Related news