Saturday, July 20, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर देश में क्या क्या हो रहा है खास……

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के मौके पर बीजेपी एक विशेष अभियान शुरु करेगी- ‘ऑफर योर सेवा टू द नेशन’. इस अभियान के तहत बीजेपी ‘गिफ्ट ऑफ सेवा’ के नाम के नमो एप पर माड्यूल लांच करेगी,जिसके माध्यम से युवा अपने अपने सेवा क्षेत्र को चुन सकेंगे,जिस क्षेत्र में वो सेवा करना चाहते हैं.

इसके अंतर्गत कई क्षेत्र निर्धारित किया गये हैं.

टीबी मुक्त भारत यानी क्षय रोग से मुक्त भारत

नमो एप के जरिये युवा इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए जुड़ सकते हैं और रोगियों की मदद भी कर सकते हैं.अभियान का हिस्सा बनने वालों को यहां एक डिजिटल सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा.

लाइफ:प्रो प्लैनेट पीपुल(नमो एप)

इस के तहत लोग प्रधानमंत्री के जीवनशैली के मंत्र को अपना सकते हैं. ऐप पर यूजर्स अपने फोटो अपलोड कर सकते हैं और नमो ऐप के इंटरेक्टिव इंटरफेस का हिस्सा बन सकते हैं

रक्त दान (नमो एप)

इस के अंतर्गत लोग समय पर जरुरतमंद लोगों को रक्त दान कर सकते हैं और दूसरों को भी इस के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं.

अग्रणी डिजिटल इंडिया (नमो एप)

इस के जरिये यूजर्स अपने दैनिक जीवन में फोटो या वीडियो शेयर करके  डिजिटल नेटवर्किंग को बढ़ावा दे सकते हैं और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं.

स्वच्छ भारत (नमो एप): इस के माध्यम से लोग अपने आसपास और सार्वजिनक स्थानों की सफाई से संबंधित  फोटो और वीडियो अपलोड कर सकते हैं.

आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढावा देने के लिए वोकल फॉर लोकल (नमो एप)ऐप के इस हिस्से पर जाकर लोग स्वदेशी स्थानीय चीजों की खरीदारी की फोटो और वीडियो अपलोड कर सकते हैं.

नमो ऐप पर एक भारत श्रेष्ठ भारत की छवि दिखाने वाले फोटो और वीडियोज अप लोड किये जा सकेंगे.

सबसे आखिरी में  नमो ऐप में जल संरक्षण से जुड़े ‘कैच द रेन’ नाम का अभियान शुरु किया गया है.इसके माध्यम से जन साधारण में जल संरक्षण को लेकर जागरुकता बढ़ेगी.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में बीजेपी प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन सप्ताह को सेवा सप्ताह के रुप में मना रही है.

दिल्ली बीजेपी स्वास्थ्य जांच और रक्तदान शिविर का आयोजन करेगी.

तमिलनाडु में बीजेपी की यूनिट ने घोषणा की है कि 17 अगस्त को जन्म लेने वाले बच्चे को प्रधानमंत्री के जन्मदिन के मौके पर सोने की अंगूठी दी जायेगी. वहीं दिल्ली के एक रेस्टोरेंट ने 56 की थाली के नाम से एक वेजिटेरियन थाली लांच किया है. दिल्ली के कनॉटप्लेस स्थित एडोर 2.1 नाम के रेस्टोरेंट ने पीएम मोदी के नाम पर थाली लांच करते हुए 26 सितंबर तक के लिए कुछ खास घोषणाएं की हैं. रेस्टोंरेंट ने ऑफर दिया है कि 17 सितंबर से लेकर 26 सितंबर तक जो भी लोग यहां खाना खाने आयेंगे उन्हें 56 इंच की थाली खाने के साथ साथ दो लोगों को पीएम मोदी की पंसदीदा जगह  केदारनाथ जाने का मौका भी मिलेगा. इतना ही नहीं रेस्टोरेंट ने कहा है कि अगर कोई दो व्यक्ति इस पूरी थाली को 40 मिनट में खा लेता है तो उसे साढे आठ लाख रुपये इनाम में मिलेंगे. केदारनाथ जाने का टिकट लॉटरी सिस्टम से निकाला जायेगा.इस 56 इंच की थाली में 56 व्यंजन होते हैं.

Latest news

Related news