Wednesday, February 28, 2024

सड़क परिवहन मंत्रालय का बड़ा फैसला,कार की बैकसीट पर बैठने वालों के लिए भी सीटबेल्ट लगाना अनिवार्य

 

देश के जाने माने बिजनसमैन सायरस मिस्त्री की सड़क हादसे में ही हुई मौत के बाद केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नीतीन गड़करी ने बड़ा ऐलान किया है.अब सभी कारों में पीछे की सीट पर बैठे व्यक्ति के लिए भी सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा. कार चाहे चोटी हो या बड़ी, सभी में फ्रंट सीट की ही तरह बैक सीट पर भी होगा सीटबेल्ट और हर कार में पीछे की सीट में भी आगे की सीट की ही तरह सीट इंडिकेटर भी होगा,जो तब तक ब्लिंक/ या आवाज करता रहेगा जब तक की पिछली सीट पर बैठा व्यक्ति सीटबेल्ट लगा ना ले.

परिवहन मंत्री नतीन गड़करी ने ये बात मीडिया संस्थान “बिजनस स्टेडर्ड” के एक कार्यक्रम में कही. गडकरी ने ये साफ कर दिया कि अगर कार में पीछे की सीट पर बैठा व्यक्ति सीटबेल्ट नहीं लगाता है तो उसपर उसी तरह से जुर्माना लगाया जायेगा जैसे सामने बैठने वाले व्यक्ति के सीटबेल्ट नहीं लगाने पर लगाया जाता है.

केंद्रीय परिवगहन मंत्री ने बिजनसमैन साइरस मिस्री का जिक्र करते हुए कहा कि बैकसीट पर बैठकर सीटबेल्ट ना लगाने के कारण कई लोगों की जाने गई हैं. सायरस मिस्त्री की सड़क हादसे में हुई मौत के बाद इस बात की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है कि अगर कार की पिछली सीट पर बैठे सायरस मिस्त्री और उनके मित्र ने सीटबेल्ट लगाई होती तो इनकी जान शायद नहीं जाती, जैसे आगे बैठे लोगों की नहीं गई . आगे बैठे लोगों ने बेल्ट लगा रखी थी और एक्सीडेंट में झटका लगने के बाद भी उन्हें छोटी मोटी चोट आई, कोई गंभीर चोट नहीं लगी. जबकि पीछे बैठे व्यक्तियों के सिर में चोट लगी जिसके कारण उनकी जान चली गई. पिछले दो दिन से हर प्लेटफार्म पर इसी बात की चर्चा हो रही है कि कार में पीछे की सीट पर बैठे व्यक्त के लिए भी सीटबेल्ट उतनी ही जरुरी है जितनी आगे की सीट पर बैठे व्यक्त के लिए…सड़क सुरक्षा के लिहाज से परिवहन मंत्रालय के इस फैसले से दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों की संख्या में कमी आने की उम्मीद है.

Latest news

Related news