Sunday, April 14, 2024

Russia Ukraine War: रुस ने यूक्रेन के चार प्रांत को अपने देश में मिलाने की घोषणा की

वेस्टर्न वर्ल्ड पर ब्लादीमीर पुतीन का का गुस्सा फूटा है. भारत का जिक्र करते हुए पुतिन ने कहा पहले भारत को लूटा अब रुस को लूटने की तैयारी में है पश्चिमी देश..

पिछले 9 महीने से चल रहे यूक्रेन-रुस के युद्ध के बीच रुस ने यूक्रेन के चार हिस्सों के अपने देश में  मिलाने की घोषणा कर दी है. समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक रुसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतीन (Vladimir Putin) ने शुक्रवार को यूक्रेन के चार हिस्सों – लुहांस्क(Luhansk) डोनेट्स्क (Donetsk) जैपोरिजिया (Zaporizhzhia) और खेरसॉन(Kherson) को अपने देश में मिलाने की घोषणा कर दी है.

इस घोषणा के लिए रुस के आधिकारिक राष्ट्रपति आवास क्रेमलिन में एक बड़ा आयोजन किया गया. घोषणा के वक्त राष्ट्रपति पुतिन ने पश्चिमी देशों की रणनीति पर जमकर हमला किया.पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देशों ने पहल भारत को और अफ्रिका को लूटा और अब उनकी नजर रुस पर है.पुतिन ने पश्चिमी देशों पर नरसंहार करने और लोगों के साथ जानवरों जैसा व्यवहार करने का आरोप लगाया. रुसी राष्ट्रपति ने कहा कि पश्चिमी देश रुस को भी अपनी कॉलोनी बनाना चाहते है और उनके देश को कमजोर करने का मौका तलाश रहे हैं.

समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक पुतिन ने मध्य युग में पश्चिमी देशों द्वारा औपनिवेशिक नीति के जरिये व्यापार बढाने फिर गुलामों का व्यापार, अमेरिका में नरसंहार , भारत और अफ्रिका में लूट का जिक्र करते हुए आरोप लगाया कि चीन के खिलाफ इंग्लैंड और फ्रांस के युद्ध कराये.

रुसी राष्ट्रपति पुतिन की यूक्रेन को सलाह  

“ कीव के अधिकारी और पश्चिम में बैठे उनके दोस्त ये सुन लें और याद रखें कि लुहांस्क(Luhansk) डोनेट्स्क (Donetsk) जैपोरिजिया (Zaporizhzhia) और खेरसॉन(Kherson) के लोग हमेशा के लिए हमारे नागरिक बन रहे हैं.हम कीव शासन से युद्ध तुरंत खत्म करने और बातचीत की मेज पर आने का आह्वान करते हैं.जो बातचीत हमने 2014 में शुरु की थी ,उसे फिर से शुरु करें..हम बातचीत के लिए तैयार हैं लेकिन लुहांस्क ,डोनेट्स्क ,जैपोरिजिया और खेरसॉन के लोगों की पसंद की बात अब नहीं होगी. हम अपने अधिकार वाले जमीन की पूरी ताकत के साथ हर क्षेत्र की रक्षा करेंगे.

Latest news

Related news