Saturday, February 24, 2024

Aus Open 2024 : 43 की उम्र में अस्ट्रेलियन ओपन जीतकर rohanbopanna ने रचा इतिहास, पीएम ने कहा अभूतपूर्व प्रतिभा

नई दिल्ली : टेनिस जगत में भारत के लिए शनिवार का दिन बेहद खास रहा. 43 साल के रोहन बोपन्ना rohanbopanna ने ऑस्ट्रलियन ओपन 2024  के डबल्स का  मुकाबला जीत कर इतिहास रच दिया है. बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलियाई पार्टनर मैथ्यू एब्डेन के साथ मिलकर इटली के सिमोन बोलेली- आंद्रे वावसोरी को 7-6, 7-5 से हराया.

रोहन बोपन्ना की इस सफलता पर प्रधानमंत्री मोदी ने खास बधाई दी है. पीएम मोदी ने बोपन्ना को बधाई देते हुए लिखा -‘बार-बार, अभूतपूर्व प्रतिभाशाली @rohanbopanna ये  दिखाता है कि उम्र कोई बाधा नहीं है! उनकी ऐतिहासिक ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत पर उन्हें बधाई.

rohanbopanna खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने

43 साल के रोहन बोपन्ना ने इस उम्र में अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता है.  इसके साथ हो वो असट्रेलियन औपन का ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गये हैं.इससे पहले ये रिकार्ड नीदरलैड्स के जीन जूलियर के नाम दर्ज था. उन्होंने 40 साल की उम्र में 2022 मे फ्रेंच ओपन का डबल्स जीता था.

Netherlands' Jean Julier wins 2022 French Open doubles.
Netherlands’ Jean Julier wins 2022 French Open doubles.

ओस्ट्रेलियन ओपन का डबल्स का टूर्नामेंट करीब एक घंटा 39 मिनट चला. बोपन्ना और मैथ्यू एब्डेन क जोड़ी ने फाइनल मुकाबले में इटली के  सिमोन बोलेली- आंद्रे वावसोरी को कड़ी टक्कर दी. पहला सेट टाई ब्रेकर पर रिका, वहीं टाइबरेकर में बोपन्ना और एब्डेन की टीम ने सभी सेट अंत जीते, दूसरे  सेट में भी मुकाबला दिलचस्प रहा.

रोहन बोपन्ना ने जीता पहला गैंड स्लैम

इससे पहले  बोपन्ना ने 2010 और 2023 में मेन्स डब्ल्स में अच्छा प्रदर्शन किया था और यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी. इसके अलावा 2022 में  फ्रेंच ओपन 2013, 2015 और 2023 और विम्बलडन में  सेमीफाइनल तक पहुंचे थे.

फ्रेंच ओपन डबल्स जीत चुके हैं रोहन बोपन्ना

इस से पहले 2017 में रोहन  फ्रेंच ओपन  Doubles के Winner (French Open 2017) बने थे. फ्रेंच ओपन में रोहन ने गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ मिलकर अन्ना-लेना ग्रोनफेल्ड और रॉबर्ट फराह को से हराया था.

Latest news

Related news