Thursday, February 22, 2024

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग से लंदन पहुंचा.19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा राजकीय अंतिम संस्कार

लंदन:क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग से लंदन पहुंचा.उनके पार्थिव शरीर को राजकीय निवास बकिंघम पैलेस में रखा गया है.महारानी का राजकीय अंतिम संस्कार 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा
(सोर्स: रॉयटर्स)

अमेरकी समाचार एजेंसी पॉलिटो के मुताबिक महारानी के शाही फ्यूनरल के दौरान राज परिवार की तरफ से कुछ कड़े नियम बने गये हैं, और अन्य देशों से आने वाले राष्ट्राध्यक्षों और उनके पार्टनर्स से अपील की गई है कि वे नियमों का पालन करें.

महारानी का शाही फ्यूनरल का कार्यक्रम 19 सितंबर को स्थानीय समय 11 बजे से वेस्टमिंस्टर एबे में शुरु होगा. महारानी  एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में देश विदेश से आने वाले मेहमानों से कहा गया है कि वे प्राइवेट जेट के जगह कमर्शियल जहाज से ही आये. संस्कार स्थल तक जाने के लिए बस सेवाएं निर्धारित की गई है. आने वाले राष्ट्राध्यक्षों से कहा गया है कि वेंस्मिनस्टर एबे तक जाने के लिए अपनी कार का इस्तेमाल करने की बजाय बस से आयें.

अमेरिकी समाचार एजेंसी पालिटो के मुताबिक वेस्टमिंस्टर अंतिम संस्कार के दौरान खचाखच भरा होगा,इसलिए विदेशो से आने वाले एक विशिष्ट अतिथि और उनके पार्टनर के अलावा किसी और के लिए जगह नहीं होगी.

क्वीन की अंतिम विदाई  में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शामिल होंगे.

Latest news

Related news