Saturday, February 24, 2024

Chhattisgarh Supplementary Budget : छत्तीसगढ़ की साय सरकार 9 फरवरी को करेगी अनुपूरक बजट पेश,13 हजार करोड़ से अधिक का होगा बजट

रायपुर : 5 जनवरी से छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र शुरु हो गया है. राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद बनी नई बीजेपी सरकार का ये पहला अनुपूरक बजट है. वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 9 फरवरी को सरकार Chhattisgarh Supplementary Budget पेश करेगी जिसके बारे में वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने जानकारी दी. वित्त मंत्री ने बताया कि नई सरकार का ये बजट 13487 करोड़, चार लाख, 91 हजार 207 करोड़ का होगा. चालू वित्त वर्ष का ये तीसरा अनुपूरक बजट होगा.

Chhattisgarh Supplementary Budget में अयोध्या दर्शन के लिए अलग से प्रावधान   

वित्त मंत्रीओपी चौधरी न बताया कि  9 फरवरr को पेश होने वाले अनुपूरक बजट में अयोध्या में श्रीराम लला के नये विग्रह के दर्शन के लिए अयोध्या यात्रा के तहत 15 करोड़ रुपये का अलग से प्रावधान किया गया है. इसके अलावा धान उत्पादक किसानों के लिए भी 1200 करोड़ की राशि रखी गई है.

राम मंदिर,किसानों के अलावा अनुपूरक बजट में क्या है खास ?  

वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने बजट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नई छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में टाईगर प्रोजेक्ट पर 3 करोड़ 4 लाख, बघेल स्वास्थ सहायता योजना के लिए 350 करोड़ ,कार्यकर्ता और सहायिकाओं के मानदेय के लिए 70 करोड़ , यूनिटी मॉल के लिए 19 करोड़ के साथ साथ सरकार की योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए 40 करोड़ खर्च करने का प्रस्ताव रख रही है.

प्रदेश में नई सरकार के पहले बजट में पिछली सरकार की योजनओं जैसे महतारी वंधन योजना, किसानों को समर्थन मूल्य के रुप में धान खरीदी के लिए आवंटन आदि का खास ख्याल रखा गया है.

ये भी पढ़े :- Bihar Politics: स्थिर नहीं है बिहार की सरकार, सम्राट चौधरी बोले- RJD कर रही…

बघेल सरकार पर खजाना खाली करने का आरोप

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने राज्य के खजाने की स्थिति बताते हुए कहा कि पिछली सरकार ने राज्य को दिवालियेपन की स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है, लेकिन छत्तीसगढ़ की नई बीजेपी सरकार मोदी की गारंटी  साथ लेकर आयेगी. प्रदेश को टेक्नोलॉजी ड्रिवन स्टेट बनाया जायेगा. वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि बीजेपी  सरकार का ये बजट प्रदेश की सरकार को नई उंचाइयों तक ले जायेगा.

Latest news

Related news