Sunday, April 14, 2024

पुर्तगाल: भारतीय महिला पर्यटक की मौत के बाद स्वास्थ्य मंत्री का इस्तीफा

पुर्तगाल की स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मार्ता टेमिडो का इस्तीफा सुर्खियाँ बटोर रहा है. बताया जा रहा है कि डॉक्टर मार्ता टेमिडो ने एक भारतीय गर्भवती महिला की मौत के बाद अपना इस्तीफा दिया है. पुर्तगाल के एक अस्पताल के मेटरनिटी वार्ड में जगह न मिलने की वजह से भारतीय महिला पर्यटक की मौत हो गई थी. इस मामले को लेकर पुर्तगाल की स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मार्ता टेमिडो ने अपना इस्तीफा दे दिया है.
क्या है भारतीय गर्भवती पर्यटक की मौत का मामला
पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में भारतीय महिला पर्यटक को भर्ती करने के लिए एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल ले जाया जा रहा था, इसी दौरान कार्डियक अरेस्ट से उसकी मौत हो गई. हालांकि, ये पहला ऐसा मामला नहीं है. पिछले कुछ समय में ऐसे कई मामले पुर्तगाल में देखे जा चुके हैं, जहां अस्पताल में मेडिकल स्टाफ और व्यवस्था की कमी का असर मरीजों की जान पर पड़ा है. इस्तीफे की जानकारी पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने ट्वीट के ज़रिए दी. ट्वीट में कहा गया है कि “गर्भवती महिला की मौत आखिरी ऐसी घटना थी, जो उन्हें इस्तीफे के फैसले तक ले गई.”


इमरजेंसी सी-सेक्शन के बाद बच्चे को बचा लिया गया
लिस्बन में महिला पर्यटक की मौत मामले में अधिकारियों ने बताया कि इमरजेंसी सी-सेक्शन के बाद भारतीय महिला पर्यटक के बच्चे को बचा लिया गया है. बच्चा पूरी तकर स्वास्थ्य है. इसके साथ ही महिला की मौत की जांच शुरू कर दी गई है. हाल के महीनों में पुर्तगाल में इसी तरह की घटनाएं हुई हैं, जिसमें दो अलग- अलग शिशुओं की मौतें की घटना शामिल हैं.

पुर्तगाल के अस्पतालों में मेडिकल स्टाफ का भारी संकट
पुर्तगाल में स्वास्थ्य कर्मचारियों की भारी कमी है, विशेष रूप से स्त्री रोग और प्रसूति में विशेषज्ञता रखने वाले स्टाफ की. इस कारण वहां की सरकार को विदेशों से हेल्थ स्टाफ आउटसोर्स करना पड़ रहा है. स्टाफ की कमी के चलते कुछ प्रसव इकाइयों के बंद होने से बचे हुए प्रसूति वार्डों में भीड़ हो रही है और विपक्षी दल, डॉक्टर और नर्स इसके लिए पूर्व स्वास्थ्य मंत्री को दोषी मानते है. स्थानीय मीडिया आउटलेट आरटीपी से बात करते हुए, पुर्तगाली डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मिगुएल गुइमारेस ने कहा कि मार्ता टेमिडो ने पद छोड़ दिया क्योंकि उनके पास मौजूदा संकट को हल करने का कोई तरीका नहीं था. हालांकि, उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री के रूप में मार्ता के कार्यकाल की प्रशंसा की.

टेमिडो को जाता है कोरोना महामारी में देश को संभालने का श्रेय
मार्ता टेमिडो 2018 से पुर्तगाल की स्वास्थ्य मंत्री थीं. उन्हें कोरोना महामारी की भयावहता से अपने देश को सफलतापूर्वक बाहर निकालने का श्रेय दिया जाता है.

Latest news

Related news