Sunday, May 26, 2024

पीएम मोदी का जापान दौरा पूरा.स्वदेश के लिए हुए रवाना

 

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद पीएम मोदी का जापान दौरा पूरा हुआ.इस दौरान पीएम मोदी ने वर्तमान प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से हिंद महासागर समेत कई मुद्दों पर बात की. दोनों नेताओं ने एक साथ मिलकर काम करने की अपनी मंशा को दोहराया .दोनो नेताओं ने यूक्रेन रुस युद्ध के बाद उपजे हालात पर भी चर्चा की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडिया को जानकारी दिया कि पूर्व प्रधानमंत्र शिंजो आबे ने भारत और जापान के बीच जिस तरह के संबंधों के स्थापित किया था, उसे वर्तमान सरकार भी जारी रखेगी.

चीन द्वारा हिंद महासागर क्षेत्र में लगातार शक्ति प्रदर्शन के मद्देनजर भारत और जापान के प्रधानमंत्रियों के बीच ये बैठक बेहद अहम मानी जा रही  है. दोनो नेताओं ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की कूटनीतिक विरासत के तहत स्वतंत्र और खुले हिंद महासागर की पैरवी की

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने यूक्रेन में जारी संकट के शांति पूर्ण समाधान पर एक बार फिर से बल दिया .

टोकियो में प्रधानमंत्री मोदी ने अस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात किया.

पीएम मोदी ने ट्वीटर के जरिये अपने संदेश में कहा “टोक्यो में प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ सकारात्म बातचीत हुई. हम अलग अलग क्षेत्रों में भारत-ऑस्ट्रेलिया की मित्रता को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे.

अस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज ने भी अपने ट्वीटर पर पीएम मोदी से हुई मुलाकात पर लिखा..“भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टोक्यो में मिला.ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच महत्वपूर्ण संबंधों और दोस्ती पर चर्चा की”

Latest news

Related news